Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पढ़िए क्यों Bengaluru के शॉपकीपर इदरीस मियां को ग्राहक दिल से देते हैं दुआएं?

बेंगलुरु का एक दुकानदार बेहद ही कम कीमत पर खजूर बेचकर लोगों की दुआएं पा रहा है.

पढ़िए क्यों Bengaluru के शॉपकीपर इदरीस मियां को ग्राहक दिल से देते हैं दुआएं?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना काल में बाजार में बहुत सी ऐसी दवाइयां या खाने पीने की चीजें मिल रही हैं जिससे लोग इम्युनिटी (immunity) बढ़ा सकें. हालांकि समस्या यह है कि मार्केट में इन चीजों की मांग ज्यादा होने की वजह से इनके दाम काफी बढ़े हुए हैं. वहीं बेंगलुरु के फ्रूट मर्चेंट इदरीस चौधरी मुनाफाखोरी करने की बजाय जनता को सस्ते दाम में अच्छी किस्म के खजूर बेच रहे हैं. 

कहां के होते हैं बेस्ट क्वालिटी के खजूर?

सऊदी अरब के खजूर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. सऊदी के खजूर की क्वालिटी सबसे बेहतरीन मानी जाती है. भारत में जो खजूर 1000 रुपये प्रति किलो मिलते हैं वहीं सऊदी में आसानी से 300 से 400 रुपये प्रति किलो मिल जाते हैं.

इदरीस खजूर कहां से निर्यात कर रहे हैं?

इदरीस की दुकान साल 1920 से बेंगलुरु की रसल मार्केट में स्थित है. सऊदी अरब के सप्लायर ने इदरीस चौधरी को बुला कर बेहतरीन किस्म के खजूर को बेहद सस्ते दाम पर देने की पेशकश की. इदरीस को पांच किस्म के खजूर में से 3 अच्छे लगे. इन किस्मों के नाम हैं- अजवा , सुफरी और कलमी.

भारत में इन खजूर की किस्मों की कीमत 900 - 1400 रुपये प्रतिकिलो है लेकिन इदरीस सिर्फ 300 रुपये प्रति किलो इसे बेच रहे हैं. खजूर की कम कीमत होने की वजह से इदरीस के दुकान पर हमेशा ग्राहकों का जमावड़ा लगा रहता है. 

यह भी पढ़ें:  PTC India Financial के शेयर में भारी गिरावट, एक दिन में निवेशक हुए कंगाल

इदरीस मियां से जब यह पूछा गया कि वह इतने सस्ते दाम पर खजूर क्यों बेच रहे हैं तो उन्होंने बताया कि इन खजूरों को खाने से बहुत से फायदे होते हैं. महामारी के इस दौर में इम्युनिटी बढ़ाने की बात होती है और खजूर इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत ही कारगर होते हैं. ये बाजार में इतने महंगे दामों पर बिकते हैं कि गरीब जनता इसे खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पाती है. इदरीस कम कीमत पर खजूर बेच कर एक तरह से समाज की सेवा कर रहे हैं. यही वजह है कि खजूर खरीदकर दुकान से जाने वाले लोगों के लब पर उनके लिए दुआएं होती हैं.

(जयपाल शर्मा की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें:  Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, चांदी पहुंची 65 हजार के पार

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement