Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत की TCS, Infosys दुनिया की टॉप 3 वैल्यूएबल IT कंपनियों में हुईं शामिल, कैसे बनी टॉपर?

TCS दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान IT कंपनी के रूप में बनकर उभरी है.

भारत की TCS, Infosys दुनिया की टॉप 3 वैल्यूएबल IT कंपनियों में हुईं शामिल, कैसे  बनी टॉपर?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. बता दें कि पूरी दुनिया में आईटी सर्विस सेक्टर में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दूसरी सबसे वैल्यूएबल (Second Largest Valuable IT Company) कंपनी बनकर उभरी है. 

TCS कब से काम कर रहा है?

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की स्थापना 1968 में हुई थी. बता दें कि यह एशिया की सबसे बड़ी कंपनी टाटा ग्रुप का एक हिस्सा है. शुरुआत में इसका नाम ''टाटा कंप्यूटर सेंटर'' था. उस दौरान यह अपने ही ग्रुप की अन्य कंपनियों को कंप्यूटर सर्विसेज देता है. कुछ ही समय बाद इसका नाम बदलकर TCS रख दिया गया. आज के समय में TCS लगभग 44 देशों में मौजूद है जिसमें लगभग 2 लाख 54 हजार कर्मचारी काम करते हैं.

यह भी पढ़ें:  Vodafone Idea: पिछले साल नवंबर में टैरिफ दरों में हुई थी बढ़ोतरी, फिर से हो सकते हैं प्लान्स में बदलाव

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी IT कंपनी 

'ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500' की रिपोर्ट के मुताबिक IT सर्विस सेक्टर में एक्सेंचर (Accenture) पहले स्थान पर और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दूसरे स्थान पर काबिज है. वहीं  टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के अलावा भारत की अन्य दिग्गज कंपनियों में से इंफोसिस (Infosys) समेत 6 टेक कंपनियों ने इस सूची में टॉप 25 आईटी सर्विसेज ब्रांड में जगह बनाई है. रिपोर्ट के अनुसार एक्सेंचर (Accenture) सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत आईटी सेवा ब्रांड के रूप में जारी है. इसकी ब्रांड वैल्यू 36.2 अरब डॉलर है. इसके बाद वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते IT सेवा ब्रांड के रूप में उभरते हुए तीसरे स्थान पर है जो पिछले साल से 52% मूल्य वृद्धि और 2020 से 80% बढ़कर 12.8 अरब डॉलर मूल्य की हो गई है.

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की बात की जाए तो यह कारोबारी प्रदर्शन और सफल साझेदारियों के चलते 16.8 अरब डॉलर मूल्य की कंपनी बनकर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. पिछले 12 महीनों में TCS की ब्रांड वैल्यू 1.84 अरब डॉलर से बढ़कर 16.786 अरब डॉलर हो गई है. मालूम हो कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) टाटा ग्रुप की सबसे इम्पोर्टेंट कंपनियों में से एक है जो IT सर्विसेज से जुड़े काम देखती है. इस उपलब्धि पर TCS ने बयान जारी कर कहा कि 'कंपनी ने अपना निवेश ब्रांड और कर्मचारियों में किया है जिसका नतीजा यह शानदार रैंकिंग है.

IT सेवाओं में क्यों हो रही है वृद्धि 

'ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500' की रिपोर्ट के मुताबिक अब ज्यादातर काम का तरीका रिमोट वर्किंग या वर्क फ्रॉम होम हो चुका है. यह नया ट्रेंड पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है. वैश्विक अर्थव्यवस्था में डिजिटलीकरण का रोल सबसे इम्पोर्टेंट हो चुका है. यही वजह है कि पिछले दो साल में IT सर्विसेज ने सबसे तेजी से रफ़्तार पकड़ी है. भारत इस मामले में धनी है क्योंकि दुनिया के कई बड़े IT ब्रांड भारत में हैं और एक बड़ी आबादी डिजिटल स्किल में संपन्न है. आने वाले समय में भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा एनालिटिक्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में बड़ा रोल निभाने जा रहा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि रैंकिंग में IBM चौथे स्थान पर चली गई है और TCS दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें:  DNA एक्सप्लेनर: सरकारों को क्यों नही पसंद आती Cryptocurrency?

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement