Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छठ पूजा के लिए दिल्ली से पटना तक की स्पेशल राजधानी का ऐलान, पढ़ें पूरी डिटेल

रेलवे ने नई दिल्ली और पटना के बीच रिजर्व फेस्टिवल स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है, 22 से 27 अक्टूबर तक चलाई जाएगी. 

छठ पूजा के लिए दिल्ली से पटना तक की स्पेशल राजधानी का ऐलान, पढ़ें पूरी डिटेल

Train Accident

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे ने एक नोटिफिकेशन (Indian Railway Notification) जारी करते हुए कहा कि रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और आगामी त्योहारों के दौरान पैसेंजर्स की अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए, रेलवे ने नई दिल्ली और पटना के बीच रिजर्व फेस्टिवल स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन (Reserve Festival Special Rajdhani Express Train)  चलाने का फैसला किया है. 02250 नई दिल्ली-पटना रिजर्व फेस्टिवल स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन 22.10.2022, 25.10.2022 और 27.10.2022 को सायं 07.10 बजे नई दिल्ली से प्रस्थान कर पटना जंक्शन अगले दिन सुबह 06.50 बजे. 

उसी दिन वापसी दिशा में 02249 पटना-नई दिल्ली रिजर्व फेस्टिवल स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन 23.10.2022 और 26.10.2022 को सुबह 09.00 बजे पटना से प्रस्थान कर रात 08.55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. एसी कैटेगिरी के कोच के साथ, 02250/02249 नई दिल्ली-पटना-नई दिल्ली उसी दिन कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. दोनों दिशाओं में मार्ग में स्टेशन पर रुकेगी. इस बीच भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए त्योहारी सीजन के लिए 32 अतिरिक्त विशेष सेवाओं को नोटिफाई किया है.

चल रही है 211 स्पेशल ट्रेनें 
वर्तमान में, भारतीय रेलवे इस वर्ष छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की 2,561 फेरे चला रहा है. दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है. रेलवे ने बयान में कहा, "रेलवे ने इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 32 विशेष सेवाओं को अधिसूचित किया है, जबकि 179 विशेष सेवाओं को पहले अधिसूचित किया गया था. इससे पहले 4 अक्टूबर को, भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 179 विशेष सेवाओं को अधिसूचित किया था.

Dhanteras 2022 से पहले सोना 50 हजार रुपये नीचे, जानिए कितने हो गए हैं दाम 

कहां कितने होंगे फेरे 
इसी तरह, पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) ने 9 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 128 यात्राओं को अधिसूचित किया है, पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने 6 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 94 यात्राओं को अधिसूचित किया है, पूर्वी रेलवे (ईआर) ने 14 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 108 यात्राओं को अधिसूचित किया है. ट्रेनों, उत्तर रेलवे (एनई) ने 35 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 368 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 223 यात्राओं को अधिसूचित किया है.

इस बीच, उत्तर पूर्व रेलवे (एनईआर) ने 2 जोड़ी विशेष ट्रेनों की 34 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने 4 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 64 यात्राओं को अधिसूचित किया है, उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) ने 5 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 134 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण रेलवे (एसआर) ने 22 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 56 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने 2 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 14 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने 19 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 191 यात्राओं को अधिसूचित किया है, दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) ने 22 विशेष ट्रेनों की 433 फेरों को अधिसूचित किया है, पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) ने 6 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 16 यात्राओं को अधिसूचित किया है और पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने 18 विशेष जोड़ी ट्रेनों की 306 यात्राओं को अधिसूचित किया है.

धनतेरस से एक दिन पहले इन शेयरों लगाए पैसा, जानें कितनी हो सकती है कमाई 

हर चीज होगी निगरानी 
इससे पहले, मंत्रालय ने बयान में कहा था कि "मे आई हेल्प यू" बूथ उन महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कार्मिक और टीटीई की प्रतिनियुक्ति की जाती है. प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल कॉल पर उपलब्ध हैं. पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है. किसी भी तरह के कदाचार - जैसे सीटों को मोड़ना, ओवर-चार्जिंग और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और सख्त निगरानी की जा रही है. अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें लगाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement