Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Insurance : कैशलेस सुविधा का लाभ कैसे उठाएं? यहां देखें डिटेल 

Health Insurance : कैशलेस क्लेम सर्विस (Cashless Claim Service) एक ऐसी सेवा है जिसका लाभ उन नेटवर्क अस्पतालों में उठाया जा सकता है, जिनका उनकी बीमा कंपनी के साथ टाइअप है. 

Health Insurance : कैशलेस सुविधा का लाभ कैसे उठाएं? यहां देखें डिटेल 

Corporate Health Insurance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जीवन अनिश्चित है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी. हालांकि कोई भी बीमार पड़ने या चोटिल होने की योजना नहीं बनाता है, एक गंभीर बीमारी किसी को भी कभी भी मार सकती है, और बीमारी के इलाज की लागत (Treatment Cost) समय के साथ आपके द्वारा जमा की गई सेविंग पर गंभीर वित्तीय दबाव डाल सकती है. यही कारण है कि इन वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए बैकअप योजनाओं की आवश्यकता होती है. जिसके बाद शुरू होती है मेडिक्लेम की बात. इस तरह की योजना जेब पर पड़ने वाले बोझ और मानसिक तनाव को भी कम करने में अहम भूमिका निभाती हैं. यह मूल बिल प्रदान करके अस्पताल में होने वाले वास्तविक खर्चों की रीइंबर्समेंट प्राप्त करने में मदद करेगा. कैशलेस हेल्थ इंश्योरेस (Cashless Health Insurance) सुविधा का विकल्प चुनकर कोई भी इसका लाभ उठा सकता है, जो लाभार्थी को अस्पताल में इलाज से पहले पैसे की व्यवस्था करने की परेशानी से बचाएगा.

कैशलेस क्लेम के लाभ (Cashless Claim Benefits)
कैशलेस क्लेम सुविधा एक ऐसी सर्विस है जो एक बीमाकर्ता द्वारा अपने अस्पतालों के नेटवर्क में अपने टीपीए (थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर) के माध्यम से प्रदान की जाती है. कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधा को परेशानी मुक्त कहा जाता है और लाभार्थियों को अपनी जेब से नकदी निकाले बिना सर्वोत्तम मेडिकल सर्विस का लाभ उठाने की अनुमति देता है. इस सुविधा में, बीमा कंपनी पार्टनर्ड हाॅस्पिटल्स की लिस्ट देती है और पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार नेटवर्क अस्पताल को इलाज के लिए किए गए खर्च का सीधे भुगतान करती है. लाभार्थियों को अस्पताल के बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है यदि वे किसी भी नेटवर्क अस्पताल में उपचार प्राप्त करते हैं. हालांकि, अगर कोई नॉन-नेटवर्क अस्पताल में इलाज का विकल्प चुन रहा है, तो क्लेम रीइंबर्समेंट के माध्यम से निपटाना होगा.

RBI Repo Rate Prediction: यहां जानें कितना महंगा हो सकता है आपका लोन 

कैसे उठा सकते हैं कैशलेस क्लेम का लाभ (How to Avail Cashless Claim)

  • अपनी पॉलिसी डिटेल के साथ नेटवर्क अस्पताल से संपर्क करें.
  • अस्पताल लाभार्थी द्वारा प्रदान की गई डिटेल को वेरिफाई करेगा और उनकी बीमा कंपनी को एक प्री ऑथराइजेशन फॉर्म भेजेगा.
  • बीमा कंपनी प्री ऑथराइजेशन रिक्वेस्ट की जांच करेगी और अस्पताल को पॉलिसी के कवरेज और अन्य जानकारी के बारे में सूचित करेगी.
  • इंश्योरेंस प्रोवाइडर प्री ऑथराइजेशन रिक्वेस्ट को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है. यह पूछताछ के लिए अस्पताल को पत्र भी लिख सकता है और अधिक जानकारी मांग सकता है.
  • यदि प्री ऑथराइजेशन रिक्वेस्ट अस्वीकार कर दिया जाता है, तो उपचार का खर्च वहन करना होगा, जिसका रीइंबर्समेंट बाद में किया जा सकता है. 
  • यदि बीमाकर्ता अस्पताल को एक प्रश्न पत्र भेजता है, तो उसे बीमा कंपनी द्वारा अनुरोधित आवश्यक जानकारी भेजनी होगी.
  • यदि प्री ऑथराइजेशन रिक्वेस्ट स्वीकृत हो जाता है, तो उपचार शुरू हो जाएगा, और अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद, अंतिम बिल और छुट्टी के कागजात बीमा कंपनी को भेजे जाएंगे. वे भुगतान (यदि लागू हो) और उपभोज्य खर्चों में कटौती के बाद अंतिम राशि का निपटान करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement