Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब फीचर फोन से भी कर सकेंगे बिजली के बिल का भुगतान, यह है आसाना तरीका

123PAY पर वॉयस-इनेबल्ड बिजली बिल भुगतान कार्यक्षमता देश भर के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में UPI स्वीकृति को और बढ़ावा देगी.

अब फीचर फोन से भी कर सकेंगे बिजली के बिल का भुगतान, यह है आसाना तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) ने घोषणा की है कि 70+ से अधिक बिजली बोर्डों के लिए बिजली बिल भुगतान अब यूपीआई 123PAY से भी हो सकेगा. भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) द्वारा संचालित, यह सुविधा यूजर्स को तुरंत अपने बैंक अकाउंट से भुगतान करने के लिए 123PAY के माध्यम से एक आसान और त्वरित बिजली बिल भुगतान सेवा की सुविधा प्रदान करेगी. यह प्रक्रिया यूटिलिटी ऑफिस में कागजी जांच करने या नकद भुगतान करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगी. यह सेवा फीचर फोन के साथ-साथ स्मार्टफोन यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध होगी.

सौरभ तोमर, हेड- UPI और IMPS प्रोडक्ट, NPCI ने कहा कि हमें 123PAY द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की सूची को इसके असंख्य यूजर्स के लिए बढ़ाने की खुशी है. हमारा मानना ​​है कि 123PAY पर वॉयस-सक्षम बिजली बिल भुगतान कार्यक्षमता देश भर के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में UPI स्वीकृति को और बढ़ावा देगी और बिल भुगतान के तरीके को बदल देगी. इन भुगतानों से न केवल समय की बचत होगी बल्कि कॉल पर वॉयस सुविधा के माध्यम से बिल भुगतान की प्रक्रिया का आधुनिकीकरण भी होगा. आगे बढ़ते हुए, हम 123PAY द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के दायरे का विस्तार करना जारी रखेंगे. 

उपयोगकर्ता भारत बिल भुगतान सेवा (बीबीपीएस) द्वारा संचालित भुगतान नंबर '080 4516 3666' या '6366 200 200' पर कॉल करके और नीचे दिए गए चरणों का पालन करके 10 क्षेत्रीय भाषाओं में बिजली बिल का भुगतान करने में सक्षम होंगे:

1) ग्राहक 123Pay भुगतान नंबर 080-4516-3666 या 6366 200 200 पर कॉल करें.

2) पहली बार/नए उपयोगकर्ताओं को पहले ऑनबोर्ड किया जाएगा. 

3) उपयोगकर्ता को बिजली बिल भुगतान विकल्प को चूज करना होगा. 

4) उपयोगकर्ता को बिजली बोर्ड के नाम पर आपको बिल भरना है उसका नाम बोलना होगा. 

5) इसके बाद उपयोगकर्ता को उपभोक्ता/ग्राहक संख्या और कॉल पर पूछे गए किसी भी अन्य विवरण को दर्ज करना होगा. 

6) तब उपयोगकर्ता को बकाया बिल राशि के बारे में पता चल जाएगा. 

7) उपयोगकर्ता भुगतान के लिए यूपीआई पिन दर्ज करेगा. 

कब लॉन्च किया गया था यूपीआई 123PAY?
123PAY को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया था और वित्तीय सेवाओं की डिजिटल पैठ बढ़ाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा लॉन्च किया गया था. 123PAY फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करने, फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान सहित चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर डिजिटल रूप से कई लेनदेन करने में सक्षम बनाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement