Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PNB WhatsApp Banking: पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा, अब घर बैठे एक मैसेज से होगा सारा काम

WhatsApp Banking सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए ग्राहकों को पीएनबी व्हाट्सएप नंबर 919264092640 पर Hi/Hello लिखकर भेजना होगा.

Latest News
PNB WhatsApp Banking: पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा, अब घर बैठे एक मैसेज से होगा सारा काम

PNB WhatsApp Banking

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार के स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा (WhatsApp Banking Service) शुरू की है. बैंक के ग्राहकों के साथ-साथ जो लोग बैंक के ग्राहक नहीं हैं वे भी इस नई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा छुट्टियों सहित 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. इसका उपयोग एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS)-आधारित मोबाइल फोन दोनों पर किया जा सकता है. बैंक ने एक बयान में कहा कि व्हाट्सएप (WhatsApp) पर बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करने के लिए, ग्राहकों को आधिकारिक पीएनबी व्हाट्सएप (PNB WhatsApp) नंबर 919264092640 को सहेजना होगा और इस नंबर पर एक hi/hello भेजकर बातचीत (व्हाट्सएप पर) शुरू करनी होगी. इसके बाद आप यहां बैंक से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. बयान में कहा गया है कि बातचीत शुरू करने से पहले ग्राहकों को यह जांचना होगा कि व्हाट्सएप पर पीएनबी का प्रोफाइल नाम 'ग्रीन टिक' है या नहीं.

WhatsApp Banking में मिलेगी ये सुविधाएं

वर्तमान में, बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा के माध्यम से अपने खाताधारकों को बैलेंस पूछताछ, अंतिम 5 लेनदेन, स्टॉप चेक, अनुरोध चेक बुक जैसी गैर-वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है. इसके अलावा, खाता और गैर-खाता धारकों दोनों को प्रदान की जाने वाली अन्य सूचना सेवाओं में ऑनलाइन खाता खोलना, बैंक जमा / ऋण, डिजिटल उत्पाद, एनआरआई सेवा, शाखा / एटीएम का पता लगाना, ऑप्ट-इन, ऑप्ट-आउट विकल्प शामिल हैं.

पीएनबी ने बढ़ाया कर्ज पर ब्याज

इससे पहले पीएनबी (PNB) ने हाल ही में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. बैंक के मुताबिक, सभी टर्म लोन (Term Loans) पर लागू यह बढ़ोतरी 1 सितंबर से प्रभावी हो गई है. पीएनबी ने कहा कि एक साल की अवधि के लिए एएमसीएलआर (AMCLR) अब 7.70 फीसदी होगी, जो पहले 7.65 फीसदी थी. अधिकांश उपभोक्ता ऋण इससे जुड़े हुए हैं. वहीं, तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर अब आठ फीसदी होगी. इसमें भी 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

आरबीआई ने बढ़ाई ब्याज दर

इसके अलावा एक महीने, तीन महीने और छह महीने के कर्ज पर ब्याज दर अब 7.10 से 7.40 फीसदी के दायरे में होगी. एक दिन की अवधि में एमसीएलआर (MCLR) सात प्रतिशत के मुकाबले 7.05 प्रतिशत होगा. इस महीने की शुरुआत में, पीएनबी ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नीतिगत दर में बढ़ोतरी के बाद रेपो-लिंक्ड ऋण दर 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दी थी.

यह भी पढ़ें:  Senior Citizens FD Rates: 4 बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 8% तक दे रहे ब्याज, यहां देखें डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement