Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CWG2022 Weightlifting Rules: वेटलिफ्टिंग में दनादन आ रहे हैं मेडल, आप जान लें इस खेल के सारे नियम और जरूरी बातें 

Weightlifting Rules: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारत को अब तक 3 गोल्ड मेडल मिले हैं. ये तीनों मेडल वेटलिफ्टिंग में मिले हैं. इस खेल में पदक की खबर सुनकर देशवासी उत्साहित हैं लेकिन इसके नियमों (Weightlifting Rules) की ज्यादा चर्चा नहीं होती है. 

CWG2022 Weightlifting Rules: वेटलि��फ्टिंग में दनादन आ रहे हैं मेडल, आप जान लें इस खेल के सारे नियम और जरूरी बातें 

Weightlifting Rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में भारतीय खिलाड़ी दनादन मेडल जीत रहे हैं. देश में इस वक्त इस खेल की खूब चर्चा हो रही है और लोग मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों मीराबाई चानू, बिंदियारानी देवी, जेरेमी लालरिनुंगा की तारीफ कर रहे हैं. हालांकि, वेटलिफ्टिंग के नियमों के बारे में ज्यादा जानकारी लोगों के पास नहीं होती है क्योंकि इसके बारे में अभी तक ज्यादा चर्चा नहीं हुई है. इन दिनों आप स्नैच राउंड, क्लीन एंड जर्क राउंड जैसे शब्द जरूर सुनते होंगे तो आइए जानते हैं कि इस खेल के नियम क्या हैं. 

Weightlifting टीम इवेंट नहीं है
वेटलिफ्टिंग खेल की शैली की बात करें तो यह एकल खेला जाने वाला गेम हैं. इसमें कोई टीम नहीं होती है. खिलाड़ियों को वजन के आधार पर अलग-अलग वर्गों में बांटा जाता है. जैसे कि 49 किग्रा. भार वर्ग, 55 किग्रा. भार वर्ग वगैरह. 

वेटलिफ्टिंग के बारे में एक सामान्य बात कही जाती है कि यह खेल मुख्य रूप से ताकत का है. यह सच है कि इस खेल में स्ट्रेंथ की बड़ी भूमिका होती है लेकिन ताकत को हथियार की तरह इस्तेमाल करने के लिए जरूरी कुशलता भी चाहिए होती है. 

यह भी पढ़ें:  जेरेमी लालरिंगुआ ने गोल्ड जीत रचा इतिहास, पीएम मोदी ने यूं दी शाबासी

कैसे होती है स्कोर की गणना 
वेटलिफ्टिंग में 2 राउंड होते हैं. स्नैच और क्लीन एंड जर्क. स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों ही राउंड में वजन उठाते हैं. दोनों राउंड में उनके द्वारा उठाए वजन के आधार पर स्कोर तैयार किया जाता है. बता दें कि खिलाड़ी के दोनों चरणों के सर्वश्रेष्ठ स्कोर का जोड़ा जाता है और इसके आधार पर ही विजेता तय किया जाता है. खिलाड़ी किस राउंड में कितना वजन उठाएगा इसे वह खुद ही तय करते हैं. 

मणिपुर की मीराबाई और बिंदियादेवी ने वेटलिफ्टिंग में क्रमश: सोना और चांदी जीता है

What Is Snatch Round 
पहला राउंड स्नैच का होता है और इसमें खिलाड़ी को एक झटके में पूरा वजन उठाना होता है. वेट बार उठाते समय खिलाड़ी को यह देखना होता है कि शरीर के किसी अंग जैसे कि हाथ, अंगुली वगैरह जमीन से टच न करें. स्नैच में लिफ्टर को एक बार में भार को सीधा सिर के ऊपर ले जाना होता है.. स्नैच राउंड में हर खिलाड़ी को कुल 3 मौके मिलते हैं. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को फाइनल स्कोर में शामिल किया जाता है. 

स्नैच राउंड में एक झटके में वजन उठाना होता है

स्नैच के 4 मुख्य स्टाइल होते हैं. स्नैच या फुल स्नैच, स्प्लिट स्नैच, पावर स्नैच और मसल स्नैच. स्नैच में वेटलिफ्टर को स्कवैट पोजिशन में जितना ज्यादा हो सके बार को उतना ऊंचा उठाना होता है. इस दौरान हाथ एकदम सीधे होने चाहिए.

What Is Clean and Jerk
क्लीन एंड जर्क राउंड दूसरा राउंड होता है और इसमें भी खिलाड़ी को 3 मौके दिए जाते हैं. इस राउंड में खिलाड़ी पहली कोशिश में बार को कंधे तक ले जाता है और इस दौरान उन्हें घुटने मोड़ने और बार को कंधे पर रखने की छूट होती है. दूसरे चरण में वेट बार को ऊपर ले जाना होता है और तब तक उठाए रखना होता है जब तक रेफरी इशारा न करे. 

क्लीन एंड जर्क में खिलाड़ी को एक झटके में वजन नहीं उठाना होता है

इस राउंड में भी हरेक खिलाड़ी को 3 मौके मिलते हैं. तीनों मौकों में से सर्वश्रेष्ठ स्कोर की ही गणना की जाती है. खिलाड़ियों को यह तय करने का अधिकार होता है कि वह कितना वजन उठाना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: बिंदियारानी देवी जब देश के लिए जीत रही थीं मेडल तब परिवार भटक रहा था टीवी कनेक्शन के लिए  

स्नैच राउंड के बाद ही क्लीन एंड जर्क का मौका 
एक अहम बात यह है कि किसी खिलाड़ी को स्नैच राउंड में क्वालिफाई करने के बाद ही क्लीन एंड जर्क में परफॉर्म करने का मौका मिलता है. अगर किसी खिलाड़ी के तीनों ही प्रयास स्नैच में फेल हो जाता है तो उसे क्लीन एंड जर्क में मौका नहीं मिलता है. 

वजन की कैटेगरी इस तरह है
पुरुष वर्ग – 61, 67, 73, 81, 96,109,109 किग्रा.

महिला वर्ग – 49, 55, 59, 64, 76, 87, 87 किग्रा.


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement