Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आखिर दिल्ली में क्यों नहीं हो रही बारिश? इसलिए गलत साबित हो रही है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Delhi Weather Forecast: दिल्ली के लोगों को लंबे समय से बारिश का इंतजार है. मौसम विभाग की लगातार आ रही भविष्यवाणी के बाद भी दिल्ली-एनसीआर को उमस और गर्मी से राहत नहीं मिली है. जानिए इसका कारण और ये भी कि दिल्ली में आखिर कब होगी बारिश?

आखिर दिल्ली में क्�यों नहीं हो रही बारिश? इसलिए गलत साबित हो रही है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Delhi Rain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 'दिल्ली की सर्दी' अगर एक कहावत के तौर पर मशहूर है तो अब दिल्ली की गर्मी और उमस भी सारे रिकॉर्ड तोड़ती नजर आ रही है. वजह है बारिश का ना होना. लंबे इंतजार के बाद भी दिल्ली में सूखा है. मौसम विभाग बीते 10 दिन में लगभग हर दिन दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर चुका है, लेकिन बारिश का कोई नामोनिशां तक नहीं है. आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? मानसून के दस्तक देने के बाद भी दिल्ली के लोग बारिश की एक बूंद को क्यों तरस रहे हैं?

10 दिन से बारिश के अलर्ट जारी कर रहा है मौसम विभाग
आमतौर पर भारतीय मौसम विभाग की मौसम को लेकर भविष्यवाणी सटीक होती है. अब गौर करने वाली बात ये है कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली के मौसम को लेकर IMD से जिस तरह के अलर्ट आ रहे हैं, वो एकदम ही गलत साबित हो रहे हैं. बीते 10 दिन में दिल्ली की बेस वेदर ऑब्जर्वेटरी सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में सिर्फ 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. दिल्ली में 30 जून को मानसून ने बंपर तरीके से दस्तक दी.  मगर उसके बाद से बारिश की एक बूंद भी राजधानी को नसीब नहीं हुई है. फिर भी मौसम विभाग की ओर से हर दिन दिल्ली में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किए जा रहे हैं.

1 जुलाई को मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी दी.अगले 6 दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया. मगर इस दौरान सिर्फ 2mm बारिश दर्ज की गई. आखिर दिल्ली में बारिश क्यों नहीं हो रही?

ये भी पढ़ें- Driving Tips In Rain: बारिश में पहाड़ों पर लेना है ड्राइविंग का मजा तो जरूर बरतें ये सावधानियां

क्या कहते हैं जानकार?
जानकार कहते हैं कि दिल्ली में पड़ रहे इस सूखे की वजह है ओडिशा के ऊपर कम दबाव क्षेत्र के कारण मानसून का मध्य भारत की ओर बढ़ जाना. इस वजह से मानसून गुजरात पहुंच गया है. Skymet Weather के वाइस प्रेजिडेंट महेश पलावत बताते हैं कि ओडिशा के कम दबाव क्षेत्र की वजह से ही मानसून मध्य भारत पहुंच गया है और वहां जमकर बारिश हो रही है. ऐसे में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सिर्फ दिल्ली के लिए ही गलत साबित नहीं हो रही है, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की भी यही स्थिति है. इन राज्यों में भी 9 और 10 जुलाई के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया था. अब सब जानते हैं कि यह अलर्ट गलत साबित हुआ.

कब होगी दिल्ली में बारिश?
जानकारों के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र खत्म होने के बाद मानसून उत्तर भारत की ओर शिफ्ट होने की उम्मीद है. वहीं  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन नायर राजीवनन्यूज ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया है कि दिल्ली में सोमवार औऱ मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना नहीं है. यहां 13 और 14 जुलाई को ही बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत साबित नहीं होती है. जब IMD किसी भी शहर या राज्य में येलो और ऑऱेंज अलर्ट जारी करता है तो इसका मतलब यही होता है कि वह भविष्यवाणी एकदम पुख्ता है. ऐसे में दिल्ली को लेकर भविष्यवाणी गलत साबित क्यों हो रही है, इस पर उन्होंने कहा कि स्थानीय वेदर फॉरकास्ट प्रदूषण और अन्य कारणों की वजह से जटिल हो गया है, ऐसे में यह भविष्यवाणी गलत साबित हुई है. 

ये भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis: महासंकट में श्रीलंका, प्रधानमंत्री के बाद राष्ट्रपति भी देंगे इस्तीफा, कौन संभालेगा देश, क्या होगा आगे ?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement