Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence day 2022: क्यों पाकिस्तान के एक दिन बाद भारत मनाता है स्वतंत्रता दिवस, जानें वजह

सन् 1947 में हमें जो आजादी मिली उसके साथ एक दर्द भी जुड़ा था. दर्द ये कि आजादी की कीमत पर एक देश दो हिस्सों में बंट गया था- भारत और पाकिस्तान. फिर सवाल ये भी उठता है कि जब दोनों देश एक साथ आजाद हुए तो इनके स्वतंत्रता दिवस अलग-अलग क्यों हैं?

Independence day 2022: क्यों पाकिस्ता�न के एक दिन बाद भारत मनाता है स्वतंत्रता दिवस, जानें वजह

Independence Day 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज से 75 साल पहले देश को आजादी मिली, लेकिन इसकी कीमत विभाजन के तौर पर चुकानी पड़ी. एक ही देश के दो टुकड़े हुए. एक बना भारत तो दूसरा पाकिस्तान. बेशक हम आजादी के 75 साल का जश्न मना रहे हैं. हर तरफ आजादी के अमृत महोत्सव का उत्सव है, लेकिन विभाजन का दर्द भी कम नहीं है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 14 अगस्त को विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाने की पहल की गई थी. हालांकि इस सबके बीच यह सवाल भी उठता रहा है कि आखिर जब दोनों देश एक ही दिन आजाद हुए तो पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को क्यों मनाता है?

क्या कहता है इतिहास?
कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि भारत को अंग्रेजों से 15 अगस्त का आजादी मिली थी लेकिन पाकिस्तान के तौर पर एक अलग देश की मंजूरी 14 अगस्त को मिल गई थी. इस दिन ही ब्रिटिश लॉर्ड माउंटबेटन ने पाकिस्तान को आजाद देश का दर्जा देकर सत्ता सौंपी थी. ताकि 15 अगस्त के दिन पाकिस्तान के आला अफसर नई दिल्ली आ सकें और भारत के पहले स्वतंत्रता दिवस (Indian Independence Day) प्रोग्राम में शामिल हो सकें.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: भारत का नाम कैसे हुआ India? कब मिली इसे मंजूरी और क्या है इसके पीछे की कहानी

रात 12 बजे किए गए थे स्वतंत्रता कानून पर हस्ताक्षर
कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि अंग्रेजों ने इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट पर 15 अगस्त 1947 को नई दिल्ली में 00:00 बजे दस्तखत किए गए थे. पाकिस्तान का वक्त भारत के वक्त से 30 मिनट आगे है यानि आधा घंटा पहले है. इसलिए जब कानून पर दस्तखत किए गए थे उस वक्त पाकिस्तान में 14 अगस्त का ही दिन था.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: इस राज्य में नहीं मनाया जाता स्वतंत्रता दिवस, क्या आप जानते हैं वजह?

दो साल तक 15 अगस्त को ही मना पाकिस्तान में जश्न 
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान बनने के बाद आजादी की दो वर्षगांठ यानी 1948 और 1949 में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही मनाया गया. लेकिन मो जिन्ना के गुजरने के बाद इस लम्हे को 24 घंटे पहले मनाया जाने लगा. और तभी से 14 अगस्त ही पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस है.

इस तरह अलग-अलग रिपोर्ट्स और तथ्यों में अलग तरह से इस बात को जाहिर किया गया है, लेकिन सच यही है कि पाकिस्तान अपनी आजादी का जश्न भारत से एक दिन पहले मनाता है. इसके साथ ही भारत में अब 14 अगस्त को विभाजन की विभिषिका को याद करने वाले स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement