Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: क्या है चेर्नोबिल परमाणु हादसा, जिसकी आशंका यूक्रेनी राष्ट्रपति जता रहे

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में एक बार फिर चेर्नोबिल परमाणु हादसे का जिक्र होने लगा है. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने वैसे हालात की आशंका जताई है.

Latest News
Russia Ukraine War: क्या है चेर्नोबिल परमाणु हादसा, जिसकी आशंका यूक्रेनी राष्ट्रपति जता रहे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चेर्नोबिल परमाणु हादसा ऐसी दुर्घटना थी जिसके जिक्र से भी यूक्रेन में लोगों का दुख हरा हो जाता है. इधर रूसी हमलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने परमाणु हमले की आशंका जताई है. उन्होंने कहा है क चेर्निबिल हादसे जैसे हालात बन सकते हैं. दरअसल यह वो परमाणु हादसा था जिसमें यूक्रेन के 1.25 लाख लोगों से ज्यादा के मारे जाने की आशंका जताई जाती है. इस हादसे का असर आज भी चेर्नोबिल और आस-पास के इलाकों पर दिखता है. 

यूक्रेन में ही हुआ था चेर्नोबिल हादसा 
चेर्नोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट (Chernobyl Nuclear Power Plant) में 26 अप्रैल 1986 को एक जबरदस्त धमाका हुआ था. अब यह इलाका यूक्रेन में है लेकिन उस वक्त यूएसएसआर का हिस्सा था. धमाका इतना जबरदस्त था कि उसके निशान आज भी बाकी हैं. इस धमाके की वजह से बड़ी मात्रा में रेडिएशन निकला था. न्यूक्लियर पावर प्लांट में हुई दुर्घटना में 1.25 लाख लोग मारे गए थे. हादसे का असर अब तक चर्नोबिल के आस-पास के वातावरण और पर्यावरण में है. आज तक वहां दोबारा किसी ने बसने की कोशिश नहीं की है. हजारों लोगों को इस हादसे की वजह से कैंसर हुआ था जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई. 

पढ़ें: Russia-Ukraine War: कीव में घुसी रूसी सेना, होस्टोमेल के अंतोनोव एयरपोर्ट पर कब्जा

रूस का दावा, तबाह किए यूक्रेन के एयरबेस 
रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है और हवाई हमले अब कीव के पास तक पहुंच गए हैं. रूसी सेना ने यूक्रेन के 70 से ज्यादा सैन्य ठिकानों को तबाह करने का दावा किया है. रूसी सेना ने दावा किया है कि हमले में यूक्रेन का एयर डिफेंस पूरी तरह से तबाह हो गया है. पुतिन की रणनीति ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. ऐसा लग रहा है कि रूस ने सालों की तैयारी और प्लानिंग के साथ यह हमला शुरू किया है.

कीव में लगाया गया कर्फ्यू 
बिगड़ते हालात के बीच कीव के मेयर ने शहर में कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है. रूसी सेना कीव के पास अंतोनोव एयरपोर्ट पर कब्जा कर चुकी है. यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका समेत कई पश्चिमी देश रूस का वरोध कर रहे हैं. अमेरिका, जर्मनी, रूस और फ्रांस जैसे देशों ने कठोर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का भी ऐलान किया है. 

पढ़ें: Russia-Ukraine War: राहुल गांधी ने छात्रा का वीडियो ट्वीट कर सरकार से की अपील 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement