Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन होते हैं निहंग सिख जिन्होंने Delhi Gangrape पीड़िता को इंसाफ के प्रतीक के रूप में भेंट की तलवार

निहंग सिख दरअसल योद्धा होते हैं. सामान्य तौर पर ये नीले कपड़े पहनते हैं और तलवार और भाले जैसे पुराने हथियार रखते हैं.

कौन होते हैं निहंग सिख जिन्होंने Delhi Gangrape पीड़िता को इंसाफ के प्रतीक के रूप में भेंट की तलवार

who are nihang sikhs whose reached delhi kasturba nagar gangrape victim home

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पूर्वी दिल्ली में विवेक विहार के कस्तूरबा नगर इलाके में 26 जनवरी को एक लड़की के अपहरण और गैंगरेप का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) पीड़िता के घर की ओर से जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया है. दरअसल कुछ निहंग सिखों (Nihang Sikh) ने पीड़िता के घर पहुंच उसे तलवार भेंट की थी. निहंगों ने पीड़िता को न्याय दिलाने का वादा किया. जानकारी मिलते ही पुलिस पीड़िता के घर पहुंची और निहंगों को वापस लौटा दिया.  

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
वायरल वीडियो में एक निहंग महिला के पिता के सिर पर पगड़ी बांधता हुआ भी दिखाई दे रहा है. उनके घर की दीवार पर एक निहंग ने लिखा, “सिख कौम जिहादी आ, बदला लावेगी (जहां भी सिख समुदाय रहेगा, वहां बदला लिया जाएगा)” जबकि पीड़िता की बहन का कहना है उनका परिवार हिंदू है, ना की सिख. 

यह भी पढ़ेंः Karnataka: हिजाब का जवाब केसरिया शॉल से, मुस्लिम छात्राओं के विरोध में 100 लड़कों ने ओढ़ा शॉल

कौन होते हैं निहंग सिख?
निहंग सिख दरअसल योद्धा होते हैं. सामान्य तौर पर ये नीले कपड़े पहनते हैं और तलवार और भाले जैसे पुराने हथियार रखते हैं. वैसे निहंग शब्द का फारसी भाषा में अर्थ मगरमच्छ, तलवार और कलम के अर्थ में होता है लेकिन निहंग सिख संस्कृत शब्द निशंक के ज्यादा नजदीक होते हैं. संस्कृत में इसका अर्थ जिसे कोई शंका न हो, कोई डर न हो, मोह न हो आदि से है. पहले सिख शासन के पतन के बाद जब मुगलों और अफगान आक्रमणकारी अहमद शाह दुर्रानी ने सिखों को मारना शुरू किया तो सिखों की रक्षा करने में निहंगों ने प्रमुख भूमिका निभाई थी. सिखों के धार्मिक मामलों पर निहंग सिखों का ही नियंत्रण रहा है.  

ये था मामला
26 जनवरी को राजधानी दिल्ली के कस्तूरबा नगर का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें पीड़िता को कुछ महिलाएं बाजार में घुमा रही थी. पीड़िता के मुंह पर कालिख पोता गया था. वीडियो के सामने आने के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान में आया. राष्ट्रीय महिला आयोग ने बताया कि पीड़िता की उम्र 20 साल है. उसका एक बच्चा भी है. अवैध शराब बेचने वालों द्वारा पीड़ित का गैंगरेप किया गया. इसके साथ ही आरोपियों ने पीड़िता को गंजा करके बाजार में घुमाया.  

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement