Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'Blue Film' के नाम से ही क्यों जानी जाती है एडल्ट फिल्म? Red-white या कोई और रंग क्यों नहीं?

कहा जाता है कि दुनिया की जो पहली एडल्ट मूवी बनी, उसका नाम 'ब्लू मूवी' था. टेक्निकल इश्यू की वजह से इसमें हर सीन नीला दिखाया गया था

'Blue Film' के नाम से ही क्यों जानी जाती है एडल्ट फिल्म? Red-white या कोई और रंग क्यों नहीं?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में एडल्ट या पॉर्न फिल्मों को 'ब्लू फिल्म' (Blue Film) कहा जाता है. ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल जरूर आए होंगे कि आखिर ऐसा क्यों है, ब्लू फिल्म ही क्यों? क्यों इसे रंग से कनेक्ट किया गया और वह भी सिर्फ नीले रंग से? आपके मन में भी ऐसे बहुत से सवाल उठते होंगे. आइए जानतें हैं इसके पीछे की वजह के बारे में- 

इस वजह से पड़ा ब्लू नाम!
दरअसल इन सवालों को लेकर कई तरह की बाते कहीं जाती रही हैं. बताया जाता है कि जब एडल्ट फिल्मों की शुरुआत हुई थी तो उस समय वीसीआर का जमाना था और नॉर्मल एंटरटेनमेंट फिल्मों की आड़ में ये फिल्में बेची जाती थीं. वहीं जब लोग इन्हें खरीदने जाते थे तो दुकानदार उन्हें नीले पैकेट में पैक करके देते थे. यही वजह थी कि इनका नाम ब्लू फिल्म पड़ गया.

इसके अलावा कहा जाता है कि जब इन फिल्मों की शुरुआत हुई तो बजट कॉस्ट बहुत ही कम होता था. ऐसे में कलर फिल्में बनाना थोड़ा मुश्किल था इसलिए पॉर्न फिल्में ब्लैक एंड व्हाइट में ही शूट की जाती थीं. फिर उन्हीं मूवीज को रंगीन दिखाने के लिए उसमें नीले रंग का इस्तेमाल किया जाता था. मूवी में सबकुछ नीला दिखने लगता था इसलिए सब इसे 'ब्लू फिल्म' के नाम से जानने लगे.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा! आप ऐसे कर सकते हैं चेक

क्या प्रिंट था ब्लू?
एक अन्य बात के मुताबिक, ब्लैक एंड व्हाइट में बनाए जाने के कारण फिल्मों की लागत तो कम आती थी लेकिन इनका प्रिंट संभाल कर रखना आसान नहीं था. इसके लिए एक तरकीब निकाली गई और फिल्मों के आउटपुट में ब्लू टिंट का प्रयोग किया गया. इसलिए नाम 'ब्लू फिल्म' पड़ गया. 

ये भी पढ़ें- No to Sex: भारत की 82% महिलाएं अपने पति से सेक्स के लिए कह सकती हैं 'ना': रिपोर्ट

पहली मूवी है कारण!
चौथी थ्योरी यह भी कहती है कि दुनिया की जो पहली एडल्ट मूवी बनी, उसका नाम 'ब्लू मूवी' था. टेक्निकल इश्यू की वजह से इसमें हर सीन नीला दिखाया गया था इसलिए नाम ब्लू फिल्म पड़ गया. बताया जाता है कि यह फिल्म अमरीका के कई थिएटर्स में रिलीज की गई थी.

यह भी पढ़ें- Aadhar Card: अब sex workers को भी मिलेगा आधार कार्ड, ऐसे कर सकेंगी आवेदन

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement