Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Purify Blood Naturally: खून के गंदगी को साफ कर देंगी ये 6 चीजें, ब्लड फैट से यूरिया तक सब होगा बाहर

खून में अगर गंदगी हो तो शरीर स्वस्थ नहीं रह सकता है. यूरिक एसिड से लेकर चर्बी तक जैसी कई चीजों से खून में गंदगी जमा होने लगती है.

Latest News
Purify Blood Naturally: खून के गंदगी  को साफ कर देंगी ये 6 चीजें, ब्लड फैट से यूरिया तक सब होगा बाहर

Purify Blood Naturally: खून के गंदगी  को साफ कर देंगी ये 6 चीजें, ब्लड फैट से यूरिया तक सब होगा बाहर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर खून में गंदगी  (Dirt in Blood) रहे तो स्किन डिजीज (Skin Disease) से लेकर हाई यूरिक (High Uric acid) एसिड, कोलेेस्ट्रॉल (Cholesterol) और ब्लड टॉक्सिन रिलेटेड डिजीज (Blood Tocxin Releted Disease) का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा खानपान मे गड़बड़ी से होता है और इसे खानपान से ही सुधारा भी जा सकता है. अगर आपके खून में चर्बी ( High Fat in Blood) या यूरिक एसिड यानी यूरिया (Blood Urea) ज्यादा है तो चलिए जानें इन सारी चीजों से ब्लड को कैसे क्लीन ( How To Clean Blood) किया जाए.

शरीर के सभी अंगों को जरूरी पोषक तत्‍व पहुंचाने का काम खून के जरिये ही होता है लेकिन जब खून में गंदगी या यूरिया बढ़ने लगता है तो बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. ब्लड में चर्बी होने नसों में ब्लॉकेज आती है और यूरिया ज्यादा होने से जोड़ों में दर्द और किडनी से लिवर तक की खराबी का कारण बनाता है.  शरीर के सभी अंग, नर्वस सिस्टम, मस्कुलर सिस्टम, हड्डियां और कोशिकाओं तक अच्छा खून पहुंचना जरूरी है. क्येांकि तभी शरीर के कोने-कोने तक ऑक्सीजन पहुंच पाता है. तो चलिए जानें कि घर में ही कैसे बिना दवाएं खाएं नेचुरल चीजों से खून को कैसे क्लीन करें.

 Blood Fat Remedy: ब्लड में जमे फैट को गला कर नसों की ब्लॉकेज खोल देगा इन 4 सब्जियों का जूस, गुड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ेगा

खून साफ करता है इन फल-सब्जियों का जूस
खून साफ करने के लिए चुकंदर, अदरक और नींबू का जूस पीएं. एटीपी जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार  चुकंदर में बीटासायनिन होता जो बेहद ही पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट माना गया खून साफ करने के लिए. चुकंदर में जब अदरक का रस और नींबू मिलता है तो ये और असरदार ब्लड प्यूरिफायर बन जाता है. विटामिन सी ऑयरन के एब्जॉर्बेशन के लिए जरूर होता है. अदकर अपने आप में एक ऐसी औषधि है जिसकी गर्म तासीर फैट केा पिघलाने और ब्लड को क्लीन करने का काम करती है. ये ड्रिंक लिवर से लेकर किडनी तक के लिए फायदेमंद है. 

गुड़ खाना करें शुरू
अगर आपको शुद्ध गुड़ मिल जाए तो समझ लें आप बिना दवा ही अपने खून को साफ कर सकते हैं. गुड़ लिवर से गंदगी को साफ कर शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मददगार होता है. हाई आयरन कंटेंट होेेने से ये हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मददगार होता है और अगर आप अदरक के रस के साथ गुड़ को पका कर खाना शुरू कर दें तो ये आपके ब्लड ही नहीं शरीर को भी डिटॉक्स करेगा और ब्लड फ्लो को बढ़ाएगा.

Blood Thinner Diet: सर्दियों में खून को पतला बना देंगे ये मसाले, ब्लड सर्कुलेशन होगा तेज और खुलेंगी नसों की ब्लॉकेज

लहसुन भी है नेचुरल प्यूरिफायर
लहसून में में खून को साफ करने का गुण है. ये ब्लड में जमी चर्बी को पिघलाने के साथ ही गंदगी को भी दूर करता है. इतना ही नहीं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी ये बहुत कारगर होता है. रोज चार कलियां लहसुन की खाने की आदत आपको कई तरह की ब्लड डिजीज से बचा सकती है. फंगल इंफेक्शन जैसी समस्याएं भी लहसुन से दूर होती हैं. 

नीम की पत्तियां करें प्रयोग

नीम नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर की तरह रक्त में मौजूद अशुद्धियों को साफ करता है. नीम के पत्‍तों को खाली पेट चबाएं या उसका रस पी लें. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में असरदार है.

हल्दी का करें प्रयोग
हल्‍दी में पाया जाने वाला एंटीसेप्टिक गुण खून को भी साफ करती है. ये लिवर फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करने के साथ उसे मजबूत बनाता है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कम्पाउंड शरीर की अधिकांश समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. हल्दी वाला दूध का सेवन लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही यह ब्लड को भी नेचुरल तरीके से साफ करता है. 

Blood Thinners की नहीं पड़ेगी जरूरत अगर खाने में करते हैं लाल मिर्च शामिल

तुलसी है खून साफ करने की दवा

तुलसी के पत्तों का सेवन कई मायनों में स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है. खाली पेट इसके कुछ पत्ते सेवन करने से खून साफ होता है. तुलसी के पत्ते में प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन पाया जाता है जो ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा भी पहुंचती है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और डाइजेशन सिस्‍टम भी सही रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement