Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care Juice: ये आयुर्वेदिक ग्रीन जूस सुधार देंगे आंखों की रोशनी, बनाने का तरीका क्या है

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आज से ही ग्रीन जूस पीना शुरू कर दें, पालक, एलोवेरा, गाजर, कैसे बनाएं उसका तरीका यहां जान लें

Latest News
Eye Care Juice: ये आयुर्वेदिक ग्रीन जूस सुधार देंगे आंखों की रोशनी, बनाने का तरीका क्या है
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Eye Care Ayurvedic Juice- डिजिटल की दुनिया हर वक्त मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल आंखों के लिए बहुत ही नुकसान दायक (Digital Side Effects) है, इससे धीरे धीरे आंखों की रोशनी कम होती जाती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी की आंखों में आजकल जल्दी ही चश्मा लग जाता है. अगर आंखों की रोशनी में सुधार करना चाहते हैं तो जरूर अपने खानपान पर ध्यान दें और अपनी आदतों को सुधारें. इसलिए जरूरी है कि आंखों के लिए कुछ पौष्टिक और आयुर्वेदिक जूस जरूरी है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी. चलिए इनके फायदे और बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं. कई तरह के जूस हैं जिनके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. (Benefits of Eye Care Juice) 

पालक का जूस

हरी पत्तेदार सब्जियां आंख की रोशनी सुधारने में काफी मददगार हैं. ये न सिर्फ आंखों के लिए फायदेमंद हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं. जैसे पालक की सब्जी, पालक का जूस भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. पालक को धोकर उसे उबाल भी सकते हैं, या फिर अगर कच्चा जूस निकालें तो ज्यादा फायदेमंद है. एक ग्लास पालक का जूस अपनी डाइट में रोजाना शामिल करने से नजर धीरे-धीरे बेहतर होने लगेगी. पालक विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैग्नीज और आयरन में भरपूर होता है. सुबह खाली पेट पीने से काफी फायदा मिलता है. 

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है. सुबह सुबह खाली पेट इसका जूस पीने से आपकी रोशनी अच्छी होती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आंखों के लिए अच्छा है. एलोवेरा का जूस निकालकर पी सकते हैं या फिर बाजार में काफी अच्छे अच्छे जूस मिलते हैं, वो भी पी सकते हैं

यह भी पढ़ें- आपकी ये आदतें बढ़ा देती हैं कैंसर का खतरा, आज से ही चेक करें 

आंवला का जूस

आंवला का जूस आंख की रोशनी बढ़ाने में बहुत मददगार है. आंवला में विटामिन सी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है. आंवला कच्चा भी खा सकते हैं, आंवले का अचार, टॉफी बनाकर खा सकते हैं, मुरब्बा या कैन्डी भी बना सकता हैं. लेकिन इसका जूस आंख की नजर सुधारने के लिए बहुत प्रभावी है. 

गाजर का जूस

गाजर का जूस आंख की रोशनी के लिए बेहद मुफीद समझा जाता है. गाजर में विटामिन ए होता है जो आंख की रोशनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. गाजर का जूस पीने से नजर तेज होती है और जल्द ही चश्मे से आप छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप चाहें, तो गाजर का जूस के साथ टमाटर का जूस भी मिला सकते हैं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement