Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food For Kidney: किडनी की बीमारी में जहर बन जाती हैं ये खाने की चीजें, देख लें लिस्ट

kidney Damage Foods: किडनी शरीर का प्यूरिफायर सिस्टम की तरह काम करती है है लेकिन खानपान में गड़बड़ी के कारण ही ये डैमेज होती है.

Latest News
Worst Food For Kidney: किडनी की बीमारी में जहर बन जाती हैं ये खाने की चीजें, देख लें लिस्ट

किडनी की बीमारी में जानें क्या नहीं खाना चाहिए
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किडनी शरीर की गंदगी को यूरिन के जरिये बाहर करती है लेकिन अगर यह सही से काम न करें तो शरीर में गंदगी जमा होने लगती है और यूरिन भी कम होता है. इससे शरीर में पानी का जमाव यानी वाटर रिटेशन होने लगता है.

किडनी की खराबी के कारण शरीर के अन्य अंगों पर भी दबाव पड़ता है. इसलिए अगर आप आपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने खानपान को लेकर सर्तक रहें. यदि आप किडनी रोग से ग्रसित है तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों को खाने से किडनी के खराब होने का खतरा बढ़ता है.

यह भी पढ़ेंः एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी हुई खराब, ऑर्गन डैमेज से पहले मिलते हैं ये संकेत

1. एल्कोहॉल 
आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि ज्यादा शराब पीने से किडनी खराब हो सकती हैं. इससे किडनी की फंक्शनिंग में दिक्कत आने लगती है और इसका असर आपके दिमाग पर भी पड़ सकता है. शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि बाकी ऑर्गन को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

2. कॉफी
एक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा कैफीन वाली चीजें किडनी के लिए अच्छी नहीं होतीं. जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं, उनमें किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है.

3. नमक
नमक में सोडियम होता है, यह पोटैशियम के साथ मिल कर शरीर में फ्लूइड की मात्रा को सही बनाए रखता है, लेकिन अगर खाने में नमक ज्यादा लिया जाए तो यह फ्लूइड की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और उने नुकसान पहुंच सकता है. 

यह भी पढ़ेंः नोएडा में अब हेल्थ एटीएम से मुफ्त में करा सकेंगे हेल्थ चेकअप, जानिए क्या-क्या मिलेगा फायदा

4. रेड मीट
रेड मीट में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है, प्रोटीन मसल्स की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन इसके मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है, जिससे किडनी पर ज्यादा जोर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस मांस से मिलने वाला प्रोटीन किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाता है. 

5. आर्टिफिशियल स्वीटनर
बाजार में मिलने वाली मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जो किडनी के लिए नुकसानदायक है. डायबिटीज के मरीजों में किडनी से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement