Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: त्योहार में बढ़ गया ब्लड शुगर लेवल, इन घरेलू उपायों से करें तुरंत कंट्रोल

घरेलू नुस्खों से डायबिटीज कंट्रोल करें, अगर त्योहारी सीजन में मीठा खाकर शुगर बढ़ गया है, तो चीजें आपके काम आएंगी

Latest News
Diabetes Control Tips: त्योहार में बढ़ गया ब्लड शुगर लेवल, इन घरेलू उपायों से करें तुरंत कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Blood Sugar Control Remedy After Festival- त्योहारों के सीजन डायबिटीज के मरीज (Diabetes) अपना जितना भी ख्याल रखें, मीठे से दूर रहें लेकिन थोड़ी बहुत लापरवाही हो ही जाती है और इस वजह से शुगर बढ़ जाता (Blood Sugar Level Control Tips) है. दिवाली के बाद अगर आपका शुगर लेवल बढ़ गया है तो आप तुरंत उसे कंट्रोल में ला सकते हैं. दिवाली के दौरान अगर आपने कुछ लापरवाही करके मीठा खा भी लिया है तो कोई चिंता की बात नहीं है, आप इन घरेलू नुस्‍खों से शुगर कंट्रोल कर सकते हैं. 

मेथी (Fenugreek Seeds)

शुगर के मरीजों के लिए मेथी वैसे ही बहुत ज्‍यादा फायदेमंद है, ऐसे में लगातार एक हफ्ते तक अगर मेथी को रात को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उस पानी को पी लें, उससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. सिर्फ पानी नहीं बल्कि उसके साथ बीज भी खा लें, तब देखें गजब का फायदा होने लगेगा.  

क्या हैं बासी रोटी के फायदे, जानें कैसे कम होता है शुगर और बीपी

पानी पीते रहें 

पानी पीने में कोई गैप ना रखें, लगातार पानी की मात्रा बराबर रखें, इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. खाने का गैप भी ना करें, खाना स्किप करना नहीं है. 

लहसुन 

लहसुन में भी कई आयुर्वेद गुण पाये जाते हैं, डायबिटीज पेशेंट भी इसका काफी यूज करते हैं. आपको बता दें कि लहसुन से कोलेस्ट्रॉल कम करने और शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. इसके लिए रातभर लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन्‍हें चबाकर खा लें, इसके गजब के फायदे देखने को मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज में खाएं बासी चावल, गजब के हैं फायदे
      
जामुन के बीज

जामुन के बीज शुगर में बेस्ट है, इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है. आयुर्वेदिक इलाज में भी जामुन के बीजों का यूज होता है.अगर आप इसका यूज करना चाहते हैं तो जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीस लें और इसका चूर्ण बना लें. इसे आपको रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेना होगा. इससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल रहेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement