Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दादी-नानी के नुस्खे: दूध में हींग मिलाकर पीने से भाग जाती हैं ये बीमारियां, सेवन का तरीका हो सही

Milk With Heeng Benefits-दादी नानी हमेशा ही दूध में हींग मिलाकर पीने की सलाह देती थी लेकिन लोग सुनते कहां थे, इसके फायदे जानकर आप आज से ही दूध में हींग मिलाकर पीएंगे.

Latest News
दादी-नानी के नुस्खे: दूध में हींग मिलाकर पीने से भाग जाती हैं ये बीमारियां, सेवन का तरीका हो सही

दूध में हींग मिलाकर पीने से भाग जाती हैं ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दादी नानी के नुस्खे - हींग (Heeng) कीचन के मसालों (Kitchen Masala) में बहुत ही अहम मसाला है, जो आपके खाने का जायका तो बढ़ाती ही है साथ ही आपकी सेहत (Heeng Health Benefits) का भी खयाल रखती है. हींग से पाचन शक्ति (Digestive System) ठीक होती है. हींग के छौंक के बगैर कोई चीज का मजा नहीं है, वैसे ही हींग के बगैर स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी सुलझ नहीं सकती है. आईए जानते हैं हींग के फायदे और दूध में (Milk With Heeng) हींग मिलाकर पीने से डबल फायदा मिलता है.

हींग और दूध के फायदे (Milk With Heeng Benefits in Hindi)

हींग और दूध का कॉम्बिनेशन सुनकर आपको भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन सेहत के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है. दरअसल, आपको येह जान कर हैरानी हो सकती है कि हींग को दूध में मिला कर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इसके पीछे एक बड़ा कारण हींग के औषधीय गुण (heeng ke fayde in hindi) हैं. हींग एंटी माइक्रोबियल और एंटीफंगल से भरपूर है. वहीं,इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार के दर्द को ठीक करने में मददगार है. 

यह भी पढ़ें- दूध में केसर मिलाकर पीने से पुरुषों को मिलते हैं ये फायदे

कैसे लें हींग और दूध

आप दो तरह से हींग और गर्म दूध ले सकते हैं. अगर आपको गैस (Acidity) की समस्या रहती है तो आपको हींग को तवे पर गर्म करके और ठंडे दूध (Cold Milk) में मिलाकर पीना चाहिए. यह तरीका उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें दूध नहीं पचता. दूसरा कब्ज,एनर्जी और एंटीबैक्टीरियल फायदे के लिए आपको इसे गर्म दूध के साथ लेना चाहिए. इसके लिए आपको एक पैन में हल्का सा घी डालें, इसके ऊपर से हींग डाल और उसनें दूध डाल कर एक उबाल ले लें और सेवन करें.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड का लेवल कम करते हैं ये सुपरफूड्स,जानिए


खाली पेट गैस की समस्या में है फायदेमंद (Acidity and stomach problem) 

कुछ लोगों को खाली पेट गैस की समस्या रहती है. ऐसे लोगों के लिए ठंडे दूध में हींग का सेवन बहुत ही फायदेमंद है. दरअसल, हींग एंटाएसिड की तरह काम करता है. साथ ही इसके फ्लेवेनाइड्स पेट में एसिड प्रोडक्शन को कम करने में मदद करते हैं. वहीं दूध पेट को ठंडा करने में मदद करता है. 

हींग और दूध लेने से आपका पाचन चंत्र सही  होता है, आंतों में चिपकी हुई गंदगी साफ हो जाती है. इस तरह ये दोनों गुण मिल कर सुबह पेट साफ कर देगा और कब्ज की समस्या से बचाएगा

हींग के अन्य फायदे  (Heeng other benefits) 

हींग में फेनोलिक यौगिक,जैसे टैनिन और फ्लेवोनोइड भी होते हैं जो एंटीऑक्लसीडेंट्स की तरह काम करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसके बाकी गुण शरीर को वायरल इंफेक्शन से बचते हैं 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement