Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Heart Day: दिल का ख्याल रखते हैं ये बीज, आज से इन्हें फेंके नहीं Snacks बनाकर खाएं

Seeds Ke Fayde: क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे बीज होते हैं जो आपके दिल का खयाल रखते हैं. चिया सीड्स, तरबूज के बीज, कलौंजी, आप इनको फेंक देते होंगे लेकिन आज से इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें फिर देखें कमाल

World Heart Day: दिल का ख्याल रखते हैं ये बीज, आज से इन्हें फेंके नहीं Snacks बनाकर खाएं

बीज के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिदी: Seeds For Healthy Heart - अच्छी सेहत के लिए हमें अपने खान पान में बीजों (Seeds benefits) को शामिल जरूर करना चाहिए. बीजों में काफी पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे दिल, दिमाग और मन को स्वस्थ्य रखते हैं. आजकल दिल की बीमारियां (Heart Problem) बहुत ज्यादा हो रही हैं, ऐसे में दिल का खयाल रखना बहुत जरूरी हो गया है. आज हम कुछ बीजों की बात करेंगे जो हमारे दिल को स्वस्थ्य रखते हैं. आज हम कुछ ऐसे ही बीज के (Seeds Health Benefits) बारे में बात करेंगे, जिन्हें शायद हम फेंक देते हैं लेकिन उनके स्वास्थ्य लाभ जानकर आज से आप उनको अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे.

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं और बड़ी ही आसानी से डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. इनमें विटामिन ई (Vitamin E) की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही इनमें पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं. आप किसी भी स्मूदी में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- नसों के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनाएं किचन के ये मसाले 
 
कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds benefits)

घर में कद्दू की सब्जी तो बनाते ही होंगे आप तो उसके बीजों को भी खाना शुरू कर दीजिए क्योंकि इनके फायदे सुनकर आप इन्हें खाने से खुद को वैसे भी नहीं रोक पाएंगे. यह खाने में मेवे जैसे लगते हैं, इन्हें भूनकर भी खाया जाता है. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में ओमेगा- 3 (Omega-3, Fatty Acid) फैटी एसिड्स, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. यह दिल की सेहत को दुरुस्त रखने वाले बीज हैं. 


चिया सीड्स (Chia Seeds) 

ग्लूटन फ्री और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) वर्तमान में अनेक लोगों की डाइट का हिस्सा बन चुके हैं और वक्त आ चुका है कि आप भी इन्हें खाने का मन बना लें. ये बीज वजन कम करने में भी मदद करते हैं. इन बीजों को दूध के साथ, दही के साथ और फलों के साथ भी खाया जा सकता है. 

सेम के बीज (Sem Seeds) 

सेम के बीज सेम के बीज आपकी भूख को ठंडा कर सकते हैं. खाने के अलावा, आपको जब भी भूख लगे तो इन बीजों को खाएं. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आपको उन्हेल्द्य स्नैक्स खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वैसे ज्यादातर लोग सेम के बीजों को स्नैक्स की तरह खाते हैं.

चिरौंजी

चिरौंजी दिखने में छोटी है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. अगर आप भी घर में बनने वाले खाने में चिरौंजी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत असरदार साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें-  कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रखने के लिए सुबह सुबह खाएं ये नाश्ता

कलौंजी

कलौंजी आचार या ड्रिंक बनाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी में कई ज़रूरी पोषक तत्व जैसे- आयरन, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं. इसके अलावा, ये कई प्रकार के अमीनो एसिड और प्रोटीन से भी भरपूर होता है. ऐसे में इन्हें हेल्दी स्नैक्स के रूप में लेना अच्छा विकल्प है.

खरबूजा और तरबूज के बीज के फायदे (Melon and Muskmelon Seeds benefits)

खरबूजा और तरबूज दोनों के बीज गर्मी के मौसम में ही सूखाकर रख लें, दोनों में मैग्नेशियम और ओमेगा 3 है. इससे आपका पेट ठंडा रहता है और दिल की बीमारी भी ठीक रहती है. होली में अगर ठंडाई या भांग बनानी हो तो इसे ऊपर से डाला जाता है. इसके अलावा, इन बीजों को दूध में पाउडर के रूप में मिलाकर प्रेग्नेंट Women को दिया जाता है. साथ ही, अगर आप इसका नया स्वाद चाहते हैं तो भूनकर ब्रेड के ऊपर डाल कर भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डायबिटीक मरीजों के लिए पेट की समस्याएं बन सकती है खतरे की घंटी,जानिए कैसे

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement