Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath Puja: 36 घंटे के निर्जला व्रत के लिए शरीर को आज से करें तैयार, फास्ट में न लगेगी प्यास न होगी उर्जा की कमी

Chhath Puja Fasting Tips: कल यानी शुक्रवार से छठ पूजा शुरू हो रही है. 36 घंटे के इस निर्जला व्रत को करना आसान होगा अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें.

Latest News
Chhath Puja: 36 घंटे के निर्जला व्रत के लिए शरीर को आज से करें तैयार, फास्ट में न लगेगी प्यास न होगी उर्जा की कमी

छठ में व्रत रख रहे हैं तो सेहत का रखें ध्यान, ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः 28 अक्टूबर दिन शुक्रवार से छठ का चार दिवसीय महापर्व (4 day festival of Chhath) शुरू हो रहा है. हिंदू धर्म में सबसे कठिन और लंबा निर्जला व्रत (Hard and Long Fasting) इसे माना गया है. इसलिए जरूरी है कि व्रत की तैयारी के लिए सेहत को भी तैयार रखा जाएं (Be Prepared for health)

इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आसानी से पूरा व्रत किया जा सकता है और व्रत में कोई परेशानी या प्यास भी नहीं लगेगी. छठ पूजा में व्रती लगातार 36 घंटे का निर्जला उपवास करेंगे.

28 अक्टूबर यानी पहले दिन नहाय खाय होता है के दिन व्रती भोजन ग्रहण करते करने के बाद से उपवास शुरू कर देंगे. लगातार 36 घंटे तक अन्न और जल का त्याग करना सेहत पर भारी कैसे नहीं पडेगा, चलिए जानें. 

आज के दिन खाएं हल्का और प्रोटीन से भरा खाना
कल नहाय-खाय के बाद व्रत का प्रारंभ होगा इसलिए जरूरी है कि आप आज से ही अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें और ऐसा खाना खाएं जो आपके शरीर को हल्का और उर्जावान भी रखेंग. इसके लिए आप प्रोटीन रिच खाना लें. दलिया, साबुत अनाज, दाल और मल्टीग्रेन रोटी खाएं. साथ ही कुछ ड्राई फ्रूट्स भी खाते रहें. वहीं नींबू पानी या फलों का जूस पीते रहें ताकि शरीर व्रत के लिए तैयार रहे. पानी की कमी न होने इसके लिए पानी खूब पीएं. रात में खाना 8 बजे तक जरूर कर लें, ताकि एसिडीटी आदि का खतरा न हो. खाने के बीच लंबा गैप करने से बचें. हल्का और सुपाच्य खाना आपको व्रत के लिए तैयार करेगा.

धूप और गर्मी से रहें दूर 
हालांकि मौसम में ठंडक है लेकिन दिन में तेज धूप से गर्मी बढ़ रही. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को बीमार होने से बचाने के लिए न केवल ठंड और गर्म से बचें बल्कि व्रत के दौरान भी गर्मी से बचें क्योंकि इससे प्यास ज्यादा लगेगी. कोशिश में करें कि व्रती धूप में न निकलें और न अधिक मेहनत वाले काम न करें ताकि ऊर्जा व्रत के लिए बची रहे. 

बर्फ का इस्तेमाल
व्रत के दौरान भजन और छठी मइया के गाने गाए जाते हैं इसलिए ज्यादा बोलने से गला सूख जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि एक साथ लंबे समय तक गाना या भजन न गाएं. प्यास जगे तो  बर्फ यानी आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक साफ कपड़े में बर्फ डालकर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे आपके शरीर के ब्लड वेसल्स को आराम मिलता है और प्यास कम लगती है. शरीर को ठंडक मिलने से एनर्जी भी बनी रहती है.

व्रत की शुरुआत से ठीक पहले करें ये काम
व्रत की शुरुआत से पहले आप ध्यान रखें बहुत ज्यादा खाना न खाएं और न ही बहुत सारा पानी पीएं. इससे ब्लोटिंग हो सकती है. अगले 36 घंटे तक शरीर को उर्जावान बनाए रखने के लिए दिन की शुरुआत से ही पानी, नींबू पानी और थोड़े थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें. इससे आपके शरीर में एनर्जी स्टोरी होती रहेगी. 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement