Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में भी आ गया चीन वाला कोरोना, वडोदरा की एनआरआई महिला में मिला BF.7 वैरिएंट

BF.7 Corona Cases in India: भारत में तीन कोरोना संक्रमितों में BF.7 वैरिएंट की पुष्टि हुई है. कोरोना के इसी वैरिएंट ने चीन में तबाही मचा रखी है.

भारत में भी आ गया चीन वाला कोरोना, वडोदरा की एनआरआई महिला में मिला BF.7 वैरिएंट

Corona BF.7 Variant

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन में एक बार फिर से तबाही मचा दी है. इस बार पाए जा रहे संक्रमितों में सबसे ज्यादा BF.7 वैरिएंट (Omicron BF.7 Variant) पाया जा रहा है. अब भारत में भी BF.7 वैरिएंट ने दस्तक दे दी है. वडोदरा की एक एनआई महिला समेत गुजरात में कुल दो लोग BF.7 कोरोना वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. ओडिशा में भी एक कोरोना संक्रमित मरीज के अंदर यही वैरिएंट पाया गया है. भारत में BF.7 वैरिएंट का पहला केस इसी साल अक्टूबर महीने में पाया गया था. कोरोना के खतरों को देखते हुए सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. देश के अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट्स पर औचक चेकिंग शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.

चीन में कोरोना केस में उछाल के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अगुवाई में हाई लेवल मीटिंग हुई. इसमें विशेषज्ञों ने कहा कि अभी भारत में कोरोना केस नहीं बढ़ रहे हैं. हालांकि, इसके बावजूद लगातार नजर रखने की ज़रूरत है. इसके अलावा कोरोना के मौजूदा और नए विकसित हो रहे वैरिएंट पर भी बारीकी से ध्यान देने की जरूरत है. आपको बता दें कि BF.7 वैरिएंट ओमिक्रोन BA-5 का ही एक रूप है. हालांकि, इसकी संक्रामक क्षमता काफी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें- Coronavirus: सरकार ने जारी की कोरोना एडवाइजरी, घर से बाहर निकलने पर करना होगा ये सब

म्यूटेशन पर रखी जा रही है नजर
उधर, चीन ने वायरस के म्यूटेशन पर नजर रखने के लिए अस्पतालों का एक नेटवर्क स्थापित किया है. चीन की स्थानीय मीडिया के मुताबिक, चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (चाइना सीडीसी) ने हर शहर में एक अस्पताल और हर प्रांत में तीन शहरों से बना एक डेटा कलेक्शन नेटवर्क स्थापित किया है. रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि हर अस्पताल, बाहर के मरीज और इमरजेंसी रूम में 15 मरीजों, गंभीर बीमारियों वाले 10 मरीजों और सभी मरने वाले मरीजों के सैंपल इकट्ठा करेगा.

चाइना सीडीसी के मुताबिक, बीते तीन महीनों में 130 लोगों में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट की पुष्टि हुई है. हालांकि, इनमें से किसी की भी हालत गंभीर नहीं थी. इनमें बीक्यू 1 और एक्सबीबी स्ट्रेन से कई मरीज शामिल हैं जिन्होंने अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर समेत अन्य देशों की यात्री की थी. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि कुछ समय में ही चीन में कोविड-19 संक्रमण की लहरें वायरस के नए रूपों को जन्म दे सकती हैं. देश में कोविड की जांच दिसंबर महीने से बंद कर दी गई है, जिसके बाद भारी संख्या में लोग अपने कामों और सार्वजनिक स्थानों पर जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- चीन में 80 करोड़ लोग संक्रमित पर मौत सिर्फ 5, जानिए ड्रैगन कैसे कर रहा आंकड़ों में खेल

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के वैरिएंट बीए 5.2 और बीएफ.7 चीन में प्रमुख बने हुए हैं. बीक्यू.1 और इसके सब-वैरिएंट के नौ प्रांतों में 49 मामलों में सामने आए हैं. महामारी के दौरान चीन ने अब तक 5,237 कोविड से संबंधित मौतें दर्ज की हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement