Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus In India: दो एयरपोर्ट पर पॉजिटिव मिले 8 विदेशी, एक गायब, कर्नाटक के स्कूलों में मास्क अनिवार्य

Coronavirus Outbreak in India latest: पॉजिटिव विदेशी नागरिकों के सैंपल दिल्ली और बिहार के गया एयरपोर्ट पर लिए गए थे. गया में एक यात्री गायब है.

Coronavirus In India: दो एयरपोर्ट पर पॉजिटिव मिले 8 विदेशी, एक गायब, कर्नाटक के स्कूलों में मास्क अनिवार्य

भारत में बढ़ने लगे कोरोना के मामले

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Omicron variant bf7 cases in India- चीन से आए लोगों के कोरोनावायरस पॉजिटिव (Coronavirus Positive) मिलने के बीच अब दूसरे देशों से भी खतरा बढ़ गया है. भारत पहुंचे 8 विदेशी नागरिकों के कोरोना सैंपल पॉजिटिव मिले हैं. इनमें 4 लोग बैंकॉक से बिहार के गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Gaya International Airport) पर उतरे थे. इनमें 3 इंग्लैंड के हैं, जबकि 1 म्यांमार का नागरिक है. इंग्लैंड के तीनों पॉजिटिव यात्री अस्पताल में आइसोलेट कर दिए गए हैं, लेकिन म्यांमार वाला यात्री फिलहाल लापता है. बताया जा रहा है कि यह यात्री गया से पहले पटना और वहां से दिल्ली जाने के लिए निकला है. इनके अलावा 4 म्यांमार निवासी लोगों के सैंपल दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर पॉजिटिव मिले हैं. इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं. उधर, देश में एक्टिव कोरोना मरीजों के मामले में दूसरे नंबर के राज्य कर्नाटक ने सोमवार को अपने यहां थिएटरों और स्कूल-कॉलेजों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.

पढ़ें- चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना भारतीयों पर रहेगा बेअसर, एक्सपर्ट ने बताई कोरोना के bf 7 वेरिएंट की हकीकत

20 दिसंबर को हुआ था गया में यात्रियों का सैंपल चेक

गया में पॉजिटिव मिले चारों यात्रियों का सैंपल 20 दिसंबर को फ्लाइट के भारत में लैंड करने पर लिया गया था. गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन के मुताबिक, इन चारों के RTPCR टेस्ट का रिजल्ट रविवार को सामने आया, जिसमें वे पॉजिटिव मिले हैं. इसके बाद उनकी तलाश की गई, जिसमें म्यांमार निवासी यात्री अब तक नहीं मिला है. उन सभी लोगों के टेस्ट किए जा रहे हैं, जो इन चारों के संपर्क में अब तक आ चुके हैं.

पढ़ें- China Corona Update: चीन के झेजियांग में पीक पर पहुंचा कोरोना, रोजाना आ रहे 10 लाख केस, जारी हुई ये चेतावनी

गया में दलाई लामा के कार्यक्रम में आए थे पॉजिटिव पैसेंजर

गया में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा के धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होना है. इस दो दिवसीय आयोजन में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में विदेश से भी लोग पहुंच रहे हैं. गया एयरपोर्ट पर पॉजिटिव मिले चारों यात्री इसी आयोजन में शामिल होने वाले थे. कोविड मामले बढ़ने के दौरान विदेश से इतनी बड़ी संख्या में लोगों के सम्मिलित होने वाले आयोजन को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं.

पढ़ें- Covid in China: चीन में अगले 3 महीने में आ सकते हैं 90 करोड़ केस, डॉक्टर भी पड़े बीमार, अंतिम संस्कार को तरसे लोग

दिल्ली में म्यांमार से आए लोगों को कराया अस्पताल में भर्ती

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश से आये 690 यात्रियों के कोरोना सैंपल की जांच की गई थी, जिसमें 4 को पॉजिटिव पाया गया है. ये सभी म्यांमार से दिल्ली पहुंचे थे. इन चारों को डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (Ram Manohar Lohia Hospital) के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है. उनके सैंपल वायरस के वेरिएंट की पुष्टि के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे हैं. साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान शुरू कर दी गई है. दिल्ली में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा बैठक भी की गई है. 

पढ़ें- Covid 19: भारत में कोरोना बढ़ा रहा टेंशन, इन 8 जिलों संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से ज्यादा

कर्नाटक में न्यू ईयर सेलिब्रेशन में भी पहनना होगा मास्क

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से ANI ने बताया है कि राज्य में थिएटर में सिनेमा देखते समय, स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई के समय और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के सभी आयोजनों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई के मुताबिक, राज्य में इंफ्लूएंजा जैसे लक्षणों वाली सभी बीमारियों और गंभीर श्वसन रोग से जुड़ी बीमारी वाले लक्षणों पर कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य कर दिया गया है. उन्होंने कहा, हमारी कोशिश है कि लोगों की सामान्य जिंदगी को प्रभावित किए बिना स्टेप बाय स्टेप कोविड-19 (Covid-19) को रोकने के उपाय लागू किए जाएं. 

पढ़ें- Covid-19 Live: महाराष्ट्र में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, दिल्ली में यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग जारी

कोलकाता में भी एयरपोर्ट पर मिले हैं दो पॉजिटिव

विदेश से आने वाले पैसेंजर्स के कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिलने के मामलों में कोलकाता एयरपोर्ट भी जुड़ गया है. यहां भी 24 दिसंबर को दुबई से आए युवक और मलेशिया के कुआलालंपुर से आए युवक का सैंपल पॉजिटिव मिला है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement