Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus: सरकार ने जारी की कोरोना एडवाइजरी, घर से बाहर निकलने पर करना होगा ये सब

Covid India: चीन में बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने कोरोना मामलों की स्थिति पर बैठक की है.

Coronavirus: सरकार ने जारी की कोरोना एडवाइजरी, घर से बाहर निकलने पर करना होगा ये सब

Corona Virus India (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन के बाद कोरिया, जापान से लेकर अमेरिका तक में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों से भारत सतर्क हो गया है. देश में फिलहाल कोरोनावायरस (Covid-19 India) को लेकर हालात बिल्कुल सामान्य हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने स्थिति बिगड़ने से बचाने के लिए नई एडवाइजरी जारी कर दी है. यह एडवाइजरी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (mansukh mandaviya) के कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक के बाद जारी की गई है. नई एडवाइजरी में आम जनता को भीड़भाड़ में निकलने पर मास्क पहनने की सलाह दी गई है, जबकि बूस्टर डोज (Covid Vaccine की तीसरी डोज) लगवाना सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. 

पढ़ें- चीन में बढ़ते मामलों पर भारत में कोरोना अलर्ट जारी, कब से लगेगा लॉकडाउन?

फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं

नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने नई एडवाइजरी की डिटेल शेयर की हैं. उन्होंने बताया कि देश में फिलहाल घबराने जैसे हालात नहीं हैं. महज सावधानी के तौर पर यदि आप घर से बाहर कहीं जा रहे हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें. यह उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है या फिर वे किसी ऐसी बीमारी से पीड़ित हैं, जिसे सरकार ने कॉमेरेडिटी कैटेगरी में रखा हुआ है. 

पढ़ें- कोरोना की BF.7 के रूप में वापसी, ठंड में तबाही की आशंका, इन लक्षणों पर रखें नजर

देश में 27 फीसदी लोगों को लगी है बूस्टर डोज

डॉ. पॉल ने बताया कि देश में कोरोना की डबल डोज लगभग सभी योग्य लोगों को लग चुकी है, लेकिन बूस्टर यानी तीसरी डोज का आंकड़ा चिंताजनक है. अभी तक 27 फीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज ली है. उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज सभी लोगों के लिए लगवाना अनिवार्य किया गया है. खासतौर पर बुजुर्गों और बीमार लोगों को हर हाल में यह डोज लगवा लेनी चाहिए. 

पढ़ें- कोरोना की जल्द ही आने वाली है चौथी लहर, सामने आए ये 10 नए लक्षण

स्वास्थ्य मंत्री की बैठक में हुए ये फैसले

स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य मुद्दा देश में इस बार किसी भी तरह कोरोना का प्रसार ज्यादा होने से रोकने की तैयारी पर टिका रहा. बैठक में तय किया गया कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की कोशिश की जाएगी. कोरोना पॉजिटिव मिलने वाले लोगों के संपर्क में आने वालों की पहचान का सिस्टम मजबूत कर उनकी निगरानी बढ़ाई जाएगी. वैक्सीनेशन को और तेज किया जाएगा. फिलहाल किसी त्योहार या नए साल के आयोजन पर रोक नहीं है, लेकिन इस फैसले की समीक्षा की जाएगी. हर सप्ताह हालात की समीक्षा की जाएगी. फिलहाल देश में घरेलू या इंटरनेशनल उड़ानों को लेकर कोई एडवाइजरी नहीं जारी होगी, लेकिन सभी एयरलाइंस को सतर्क रहने के लिए कहा जाएगा.

क्यों है भारत में भी चीन के मामलों से चिंता

चीन में कोरोना के दोबारा तेजी से फैलने का कारण इसका BF.7 वैरिएंट है. भारत में भी सितंबर में कुछ लोगों की टेस्टिंग के दौरान यह वैरिएंट तीन बार पाया जा चुका है. इसी कारण चीन में मामले बढ़ने पर भारत में चिंता जताई जा रही है. देश में फिलहाल 3,408 एक्टिव केस हैं, जो महज 0.01% हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement