Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

English Speaking Course शुरू करेगी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार, जानिए पूरा प्लान

Delhi English Speaking Course: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि अब दिल्ली में 18 से 35 साल के लोगों के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू किया जाएगा.

Latest News
English Speaking Course शुरू करेगी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार, जानिए पूरा प्लान

अरविंद केजरीवाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शनिवार को एक नई योजना का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार (Delhi Goverment) ने कहा है कि दिल्ली के 50 केंद्रों पर 'इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स' (English Speaking Course) शुरू किया जाएगा. इस कोर्स के लिए योग्यता यह रखी गई है कि अभ्यर्थी 12वीं पास हो और उसकी उम्र 18 से 35 साल के बीच हो. अरविंद केजरीवाल का कहना है कि इस कोर्स की मदद से युवाओं को नौकरियां पाने में मदद मिलेगी. साथ ही यह भी कहा गया है कि इस कोर्स के लिए जो फीस ली जाएगी, वह कोर्स खत्म होने के बाद लौटा भी दी जाएगी.

अरविंद केजरीवाल ने एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि 12वीं कक्षा पास कर चुका और 18-35 वर्ग का कोई भी व्यक्ति इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकता है. उन्होंने कहा कि पहले फेज में एक लाख विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा, जहां ट्रेनिंग देकर उनके अंग्रेजी में संवाद के कौशल में सुधार किया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि 'स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम' के पहले चरण में, हम 50 केंद्रों में यह पाठ्यक्रम शुरू करेंगे जिसमें एक लाख लोगों को दाखिला दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- दो दिन की ED रिमांड पर भेजे गए Mamata के मंत्री, अर्पिता मुखर्जी की भी हुई गिरफ्तारी

100 प्रतिशत रही अटेंडेंस तो लौटा दी जाएगी फीस
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम से उन्हें नौकरियां मिलने और उनके व्यक्तित्व को निखारने में मदद मिलेगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस कोर्स के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी लेकिन शुरुआत में लोगों को सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर 950 रुपये जमा कराने होंगे. उन्होंने कहा, 'यह सिक्योरिटी डिपॉजिट 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद लौटा दी जाएगी.'

यह भी पढ़ें- यासीन मलिक ने तिहाड़ जेल में क्यों शुरू की भूख हड़ताल? 

जानकारी दी गई है कि यह तीन-चार महीने का कोर्स होगा और इसमें वीकेंड और कामकाजी युवाओं के लिए शाम की पाली में पढ़ाई करने के भी विकल्प होंगे. केजरीवाल ने कहा कि एडमिशन लेने के लिए अंग्रेजी की सामान्य समझ होनी चाहिए और आठवीं कक्षा तक अंग्रेजी भाषा पढ़ी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार का दिल्ली कौशल उद्यमिता विश्वविद्यालय इस कोर्स का संचालन करेगा. उन्होंने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होगा क्योंकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय इसका मूल्यांकन करेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement