Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Manohar Parrikar ने 6 साल पहले किया था शिलान्यास, PM मोदी ने किया मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

Mopa Airport Goa: गोवा में पीएम मोदी ने नए मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन कर दिया है. इस एयरपोर्ट का नाम मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया है.

Manohar Parrikar ने 6 साल पहले किया था शिलान्यास, PM मोदी ने किया मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया मोपा एयरपोर्ट का उद्घाटन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा के मोपा में मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस एयरपोर्ट की नींव गोवा के पूर्व सीएम और बीजेपी के दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर ने साल 2016 में रखी थी. मोपा का यह एयरपोर्ट गोवा का दूसरा एयरपोर्ट बन गया है. इस मौके पर नागरिक उड्डयन विभाग के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पर भी जमकर हमला बोला. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही शहर में दो एयरपोर्ट बन गए, पिछली सरकार तो एक साल में एक भी एयरपोर्ट नहीं बना पाती थी.

गोवा के मोपा में बना यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ग्रीनफील्ड कैटगरी का है. पीएम मोदी ने इसके पहले चरण का उद्घाटन किया है. इस एयरपोर्ट को बनाने में 2,870 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. इस एयरपोर्ट से कार्गो सेवाएं भी शुरू की जाएंगी. इससे पहले पीएम मोदी ने 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापत सत्र को संबोधिति किया. इसके अलावा, पीएम मोदी ने गोवा में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए), गाजियाबाद में राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान (एनआईयूएम)और दिल्ली में राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान (एनआईएच) का उद्घाटन गोवा से ही किया.

यह भी पढ़ें- तेल नहीं धुआं और प्रदूषण पीती है यह कार, तीसरी और छठी में पढ़ने वाले बच्चों ने किया कमाल

मोपा एयरपोर्ट पर मिलेगी कार्गो सर्विस
गोवा का मौजूदा डाबोलिम हवाई अड्डा 15 घरेलू और 6 अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क मुहैया कराता है. मोपा एयरपोर्ट के जरिए परिचालन बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक पहुंच जाएगा. अभी तक डाबोलिक एयरपोर्ट पर रात में पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी. मोपा एयरपोर्ट ने यह समस्या भी दूर कर दी थी. मोपा एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल भी बनाया गया है. इस एयरपोर्ट पर 25 हजार मीट्रिक टन कार्गो की हैंडलिंग क्षमता विकसित की जा रही है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में कूड़े के पहाड़ों पर जमा है करोड़ों टन कचरा, इंदौर मॉडल से सीखेगी MCD?

इससे पहले, पीएम मोदी ने आयुर्वेद की तारीफ करते हुए कहा, 'हमें इसका और देशों में प्रसार करना चाहिए और आयुर्वेद को मान्यता देनी चाहिए.' मोदी ने कहा कि आयुष उद्योग आठ साल पहले (2014 में जब उन्होंने पीएम का पद संभाला था) 20,000 करोड़ रुपये का था, जो बढ़कर 1.50 लाख करोड़ रुपये का हो गया है. उन्होंने कहा, 'वैश्विक बाजार और बढ़ रहा है. हमें औषधीय पौधरोपण से लाभ उठाने की कोशिश करनी चाहिए.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement