Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगाने की अपील, जानें 5 बड़ी बातें

PM Modi Mann Ki Baat 31 July: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिर में अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश की जनता से मुखातिब होते हैं. जानते हैं आज इस कार्यक्रम की 91वीं किस्त में उन्होंने क्या अहम बातें शेयर की.

Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा ल�गाने की अपील, जानें 5 बड़ी बातें

Mann Ki baat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज पीएम मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 91वें एपिसोड के जरिए देश की जनता से मुखातिब हुए. शुरुआत उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाओं से की. साथ ही इस बार शुरू हुए हर-घर तिरंगा अभियान से जुड़ने की अपील भी की. जानते हैं क्या रहीं आज के कार्यक्रम की खास बातें-

शहीद ऊधम सिंह को श्रद्धांजलि
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत ही 31 जुलाई का जिक्र करते हुए की. उन्होंने कहा आज से ठीक 78 वर्ष पहले 1940 में अंग्रेजों ने भारत के एक वीर सपूत को फांसी दे दी थी. देश के उस बेटे का नाम था, शहीद ऊधम सिंह. मैं उन्हें नमन करता हूं. उन्होंने कहा कि देश को आज़ाद कराने वाले हमारे वीर सेनानी हमें इस देश को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी देकर गए हैं और हमें इसे पूरी तरह निभाना है. 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लगाएं तिरंगा 
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की कि अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल और तस्वीरों पर तिरंगे की तस्वीर लगाएं. उन्होंने कहा कि 2 अगस्त से 15 अगस्त तक ऐसा जरूर करें. इस बार खास तौर पर हर-घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है. इसमें शामिल हों और 13-15 अगस्त के दौरान अपने घर पर भी तिरंगा फहराएं.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: मिलिए देश के Flag Uncle से, पुरानी दिल्ली की एक गली में ये हर दिन बना रहे हैं डेढ़ लाख तिरंगे

समय निकालकर हर प्रदेश के सांस्कृतिक महोत्सवों में शामिल होना चाहिए
हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मिंजर मेला चल रहा है पीएम मोदी ने कहा कि इस मेले में जरूर जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि हर प्रदेश से जुड़े ऐसे अलग-अलग सांस्कृतिक महोत्सवों का हिस्सा बनने की कोशिश करनी चाहिए.साथ ही अपने सोशल मीडिया पर हैशटैग्स का इस्तेमाल कर इनके बारे में दूसरे लोगों को भी जानकारी देनी चाहिए.

आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले 75 रेलवे स्टेशनों के बारे में जरूर जानें
पीएम मोदी ने आजादी की लड़ाई रेलवे के अहम योगदान को भी याद किया. उन्होंने कहा आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले देश के 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है. इन सभी 75 रेलवे स्टेशनों को 15 अगस्त के मौके पर विशेष तरीके से सजाया गया है. इस दौरान उन्होंने झारखंड, तमिलनाडु के रेलवे स्टेशनों से लेकर काकोरी रेलवे स्टेशन तक कई ऐतिहासिक रेलवे स्टेशंस की कहानी भी सुनाई.

ये भी पढ़ें- 20 करोड़ घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा, जानें क्या है हर-घर तिरंगा अभियान, क्या होते हैं तिरंगा फहराने से जुड़े नियम

शहद उत्पादन से जुड़े इन सफल उद्यमियों का लिया नाम
मन की बात कार्यक्रम में सफलता की मिसाल बनने वाले कुछ लोगों का भी जिक्र किया. इनमें जम्मू के पल्ली गांव के विनोद कुमार जी का भी जिक्र हुआ. वह डेढ़ हजार से ज्यादा कॉलोनियों में मधुमक्खी पालन कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल रानी मक्खी पालन का प्रशिक्षण लिया है. इस काम से वो हर साल करीब 15 से 20 लाख रूपए कमा रहे हैं. उन्होंने कहा कि साथियों आप सब जानते हैं कि आयुर्वेद ग्रंथों में तो शहद को अमृत बताया गया है. शहद हमें आरोग्य भी देता है. ऐसे ही एक युवा हैं यूपी में गोरखपुर के निमित सिंह उन्होंने बी.टेक किया और उनके पिता डॉक्टर हैं, लेकिन पढाई के बाद नौकरी करने की जगह उन्होंने स्वरोजगार का फैसला लिया. उन्होंने भी शहद उत्पादन का काम शुरू किया. क्वालिटी चेक के लिए लखनऊ में एक लैब भी बनवाई. निमित जी अब शहद और Bee Wax से अच्छी कमाई कर रहे हैं और अलग-अलग राज्यों के किसानों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement