Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast: दक्षिण भारत के कई राज्यों में आज हो सकती है तूफानी बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक देश के दक्षिणी हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल सकता है. आइए जानते हैं देश में आज आज कैसा मौसम रहेगा.

Latest News
Weather Forecast: दक्षिण भारत के कई राज्यों में आज हो सकती है तूफानी बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव बन गया है. यह दक्षिण भारत के कई राज्यों में तूफानी बारिश दे सकता है. मध्य भारत तक उसका प्रभाव दिखाई दे सकता है. उत्तर से मध्य भारत में इसकी वजह से सर्दी बढ़ने लगी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ों पर अगली बर्फबारी 18 से 19 नवंबर के बीच शुरू हो सकती है.  

उत्तर भारत भारत में लगातार उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट जारी है. न्यूनतम तापमान में गिरावट का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा और उत्तर से लेकर मध्य तथा पूर्वी भारत के अधिकांश शहरों में 17 नवंबर को सर्दी और बढ़ जाएगी. प्रभावित होने वाले राज्यों में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल हैं.

श्रद्धा वालकर मर्डर केस के बारे में सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं, पढ़ें 12 पॉइंट्स में

प्रमुख महानगरों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

दिल्ली: न्यूनतम तापमान गिरकर 12 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाएगा जिससे सुबह के समय सर्दी बढ़ जाएगी. दिन में धूप रहेगी इसके बाद भी अधिकतम तापमान 27 डिग्री ऊपर नहीं जाएगा.  

मुंबई: मुंबई में साफ आसमान और शुष्क मौसम के बीच दिन में पारा ऊपर जाएगा और यह तकरीबन 35 डिग्री रिकॉर्ड किया जाएगा. सुबह के तापमान में गिरावट होगी और यह 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

कोलकाता: कोलकाता में मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना. अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास बना रहेगा जबकि न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

hraddha Murder Case: श्रद्धा हत्याकांड: आफताब का होगा नार्को टेस्ट,  सबूत जुटाने में पुलिस के छूट रहे पसीने, कैसे मिलेगी सजा?

चेन्नई: आसमान अधिकांश समय के लिए साफ रहेगा और बारिश की उम्मीद नहीं है. दिन में पारा 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.   

देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड शुरू   

दिल्ली, चंडीगढ़, चुरू, हिसार, बरेली सहित उत्तर भारत के कई शहर ऐसे होंगे जहां दिन के तापमान में भी गिरावट हो सकती है. ऐसा बदलाव धूप रहने के बाद भी इसलिए होगा क्योंकि दिन में भी ठंडी हवाओं का असर रहेगा. ऐसा ही मौसम उत्तर भारत के राज्यों में दो दिन देखने को मिलेगा उसके बाद बदलाव आएगा.

अनुमान है कि 18 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर भारत के पहाड़ों पर पहुंचेगा जिसके प्रभाव से जम्मू कश्मीर के पश्चिमी भागों में 18 नवंबर की रात से बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 19 नवंबर से मौसम करवट लेगा. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर भी 19 नवंबर से मौसम में बदलाव की उम्मीद है. 

दक्षिण भारत में फिर होगी भीषण बारिश 

बंगाल की खाड़ी पर बन रहा निम्न दबाव दक्षिण भारत के मौसम को बदल देगा. फिलहाल तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. लेकिन केरल और कर्नाटक के दक्षिणी शहरों में और तमिलनाडु के आंतरिक इलाकों में कहीं-कहीं बारिश 17 नवंबर को भी हो सकती है.  

निम्न दबाव का क्षेत्र 18 नवंबर से मौसम को प्रभावित करेगा. 19 नवंबर से उत्तर-पूर्वी मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाएगा और दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. 

19 नवंबर से उत्तर-पूर्वी मॉनसून (Northeast Monsoon) के तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक के अधिकांश इलाकों में सक्रिय होने की संभावना है. चेन्नई, पुडुचेरी, कडलूर, तंजावुर, पंबन, वेल्लोर, मदुरई, नेल्लूर, श्रीहरिकोटा, प्रकाशम और सहित पूर्वी तटीय शहरों में मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है. इन भागों में तेज हवाएं भी चलेंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement