Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga Day 2022: मैसूर में योग करेंगे PM नरेंद्र मोदी, 75 ऐतिहासिक जगहों पर होंगे ख़ास कार्यक्रम, देखें पूरा शेड्यूल

International Yoga Day 2022: योग दिवस 2022 के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

Yoga Day 2022: मैसूर में योग करेंगे PM नरेंद्र मोदी, 75 ऐतिहासिक जगहों पर होंगे ख़ास कार्यक्रम, देखें पूरा शेड्यूल

मैसूर में योगासन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कर्नाटक के मैसूर में होंगे. मैसूर पैलेस ग्राउंड (Mysore Palace Ground) में आयोजित भव्य योग दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी योगासन करेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ 15,000 लोग भी योग करेंगे. इसके अलावा मोदी सरकार के 75 मंत्री देश की 75 अलग-अलग जगहों पर आयोजित योग दिवस (International Yoga Day) कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी घोषणा की है कि वह देश की 75 हजार जगहों पर योग दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. इस साल के योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' है.

योग दिवस के मौके पर भारत ही नहीं दुनिया के सैकड़ों देशों में भारतीय समुदाय और विदेशी सरकारें भी योगासन कार्यक्रमों का आयोजन करेंगी. इस साल योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' यानी 'Yoga For Humanity' के मुताबिक ही इन कार्यक्रमों में अलग-अलग देशों के लोगों को एक साथ योग का उल्लास  मनाते हुए दिखाया जाएगा. इस मौके पर, 80 से ज़्यादा भारतीय मिशन और दूतावास बड़े पैमाने पर अपने योग कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, गणमान्य व्यक्ति और मशहूर हस्तियां भी इन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी.

यह भी पढ़ें- क्या है योग, कितने प्रकार के होते हैं योग, उसके फायदे, लें पूरी जानकार

मैसूर का योग दिवस क्यों है खास?
कर्नाटक के मैसूर में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद शामिल होंगे. उनके साथ 15,000 लोग भी योग करेंगे. मैसूर पैलेस ग्राउंड में योग दिवस को खास बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां एक डिजिटल प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है. इस प्रदर्शनी में योग से जुड़े कई स्मार्ट उपकरणों को पेश किया जाएगा. 

इसके अलावा, वर्चुअल रिएलिटी और सेंसर सिस्टम के माध्यम से भी लोगों को योग के प्रति जागरूक करने की कोशिश की जाएगी. ऐसे ऐप्लिकेशन भी तैयार किए गए हैं जो योग गुरु का काम करते हैं. योग के बारे में यह सिद्ध बात है कि अगर योगासनों को सही तरीके और विधि से न किया जाए तो फायदा तो दूर उनसे नुकसान भी हो सकते हैं. कई ऐसे स्मार्ट हैंड बैंड तैयार किए गए हैं जिनमें लगे सेंसर की मदद से पता चलता है कि आप सही तरीके से योगासन कर रहे हैं या नहीं. गलत योगासन करने पर ये हैंड बैंड चेतावनी देते हैं.

यह भी पढ़ें- क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत और इस बार क्या है ख़ास

Yoga Diwas कार्यक्रम कहां देखें?
इस साल योग दिवस के मौके पर गार्जियन रिंग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम सूर्य की गति का उल्लास मनाने के साथ-साथ 'एक सूर्य, एक पृथ्वी' की अवधारणा पर भी प्रकाश डालेगा. भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के टीवी और रेडियो नेटवर्क प्रसार भारती के अंतरराष्ट्रीय चैनल डीडी इंडिया के साथ-साथ अन्य चैनलों पर भी इस तरह के अनूठे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जा रहा है.

21 जून को योग दिवस के मौके पर गार्जियन रिंग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीडी-1 समेत दूरदर्शन के कई अन्य क्षेत्रीय चैनलों पर भी देखा जा सकेगा. इसके अलावा, दूरदर्शन के सौजन्य से न्यूज चैनलों, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म और डिजिटल चैनलों पर योग दिवस देखने के साथ-साथ ऑल इंडिया रेडियो पर भी इस कार्यक्रम की लाइव कॉमेंट्री सुनी जा सकेगी.

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2022: करें ये 6 योग आसन, कंप्यूटर से भी तेज़ चलेगा दिमाग

ऐतिहासिक जगहों पर योगासन करेंगे मोदी के मंत्री
75 ऐतिहासिक जगहों पर आयोजित योग कार्यक्रमों में मोदी सरकार के मंत्री हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर पुराना किला (दिल्ली), हरदीप सिंह पुरी लाल लिका, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कोयबंटूर के एयरफोर्स स्टेशन पर और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मैसूर के योग कार्यक्रम में शामिल होंगे.

इसके अलावा जी किशन रेड्डी हैदराबाद की हुसैन सागर झील, अनुराग ठाकुर हमीरपुर, किरेन रिजीजू अरुणाचल प्रदेश के डोंग गांव और महेंद्र नाथ पांडे पुरी बीच पर योगासन करेंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ओडिशा के कोणार्क में स्थित सूर्य मंदिर, निर्मला सीतारमण दिल्ली के जंतर-मंतर, पीयूष गोयल मुंबई के मरीन ड्राइव और मनसुख मंडाविया गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर योगसान करेंगे.

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2022: योगा दिवस में शामिल होने से पहले पढ़ें ये जरूरी खबर

सुबह 3 बजे ही शुरू हो जाएगा Guardian Ring 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले योग दिवस के मौके पर पूरब के देश सबसे पहले योग शुरू करेंगे. पूरब से शुरू होकर अलग-अलग देशों से होने वाला सीधा प्रसारण उगते सूर्य की भूमि जापान से भारतीय समय के अनुसार सुबह 3 बजे से पश्चिम की ओर बढ़ेगा. डीडी इंडिया ने इन कार्यक्रमों की कवरेज के लिए व्यापक तकनीकी इंतजाम किए हैं. 

इसके अलावा, अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों और दूरदर्शन की इंजीनियरिंग क्षमताओं की वजह से ही सुबह 3 बजे से रात के 10 बजे तक दुनिया भर से 80 देशों के योग कार्यक्रमों का लगातार प्रसारण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- भारत में योग से हर साल होता है 85 हजार करोड़ का बिजनेस, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

राज्यों में भी आयोजित होंगे योग के कार्यक्रम
बीजेपी की ओर से बताया गया है कि पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा से लेकर पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी के सभी पदाधिकारी योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और योगाभ्यास करेंगे. इसके अलावा, अलग-अलग राज्यों की राजधानियों में भी योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी योग दिवस को भव्य तरीके से मनाने जा रही हैं.

आपको बता दें कि साल 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा गया था. दुनिया के 177 देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था. अब दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में इसे मनाया जा रहा है. भारत में हर साल 21 जून को देशभर में योग दिवस मनाया जाता है. देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से लेकर सभी राज्यों के सीएम और राज्यपाल भी योग दिवस के कार्यक्रमों में शामिल होते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement