Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Board Exam 2022: नकलचियों पर सख्ती का दिखा असर, पहले ही दिन 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा

हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर कुल 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं छोड़ीं.

UP Board Exam 2022: नकलचियों पर सख्ती का दिखा असर, पहले ही दिन 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा (UP Board Exam 2022) गुरुवार से शुरू हो गई हैं. परीक्षा में इस बार 51 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं. हालांकि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के पहले ही दिन चार लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. 

इनमें से प्रथम पाली में हाई स्कूल व इंटर के 2 लाख 61 हजार 120 छात्र तो वहीं द्वितीय पाली में एक लाख 57 हजार 387 छात्र शामिल थे. यानी हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर कुल 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं छोड़ीं. प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई. जबकि द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी व सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा हुई. 

ये भी पढ़ें- Yogi Adityanath का शपथग्रहण आज, मंत्रिमंडल में इन नेताओं को मिल सकती है जगह

गौरतलब है कि कोरोनाकाल में पहली बार यूपी बोर्ड ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है. नकल रोकने और परीक्षाओं को सफल तरीके से आयोजित करने के लिए बोर्ड ने कड़े इंतजाम किए हैं. परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनमें न सिर्फ वीडियो रिकॉर्डिंग होगी बल्कि ऑडियो रिकॉर्डिंग भी हो पाएगी. इसके अलावा वेबकास्टिंग के माध्यम से मॉनिटरिंग करने के लिए डीवीआर के साथ राउटर लगे हैं. यही वजह रही की पहले दिन यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 23  नकलची पकड़े गए. इनमें से 16 बालक, 4 बालिकाएं हाईस्कूल के और 2 बालकर, 1 बालिका इंटरमीडिएट के थे. 

इसके अलावा नौ परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़े गए हैं. ऐसे में चार जिलों में कुल चार मुकदमे दर्ज किए गए. गाजीपुर के दो, फतेहपुर के दो, गोंडा के एक और प्रयागराज के चार परीक्षार्थियों खिलाफ प्रशासन ने एफआईआर दर्ज करवाई है. 

कक्षा 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेगी. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement