Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राजीव गांधी फाउंडेशन पर कार्रवाई से भड़की कांग्रेस, कहा- मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश

राजीव गांधी फाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट के एफसीआरए लाइसेंस इनके खिलाफ जांच के बाद रद्द कर दिए गए हैं. कांग्रेस ने इसपर प्रतिक्रिया दी है.

राजीव गांधी फाउंडेशन पर कार्रवाई से भड़की कांग्रेस, कहा- मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश

Congress के दिग्गज नेता जयराम रमेश. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस ने राजीव गांधी फाउंडेशन (RGF) और राहुल गांधी चैरिटबल ट्रस्ट (RGCT) के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस ने कहा कि यह कार्रवाई देश के मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश है. कांग्रेस की यह टिप्पणी सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले संगठनों आरजीएफ और आरजीसीटी को कानून के कथित उल्लंघन के लिए विदेशी चंदा नियमन अधिनियम (एफआरसीए) लाइसेंस केंद्र सरकार द्वारा रद्द करने की घटना के बाद आई है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि केंद्र सरकार ने आरजीएफ और आरजीसीटी के खिलाफ पुराने आरोप दोहराए हैं. ऐसा कांग्रेस को बदनाम करने तथा लोगों का ध्यान दैनिक मुद्दों से हटाने के लिए किया गया है. रमेश ने कहा, ‘आसमान छूती कीमतों, बेरोजगारी और (डॉलर के मुकाबले) रुपये के गिरने की वजह से देश की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है, साथ ही नफरती भाषण और विभाजनकारी राजनीति से लोग उब चुके हैं.’

ये भी पढ़ें- दिवाली पर अंधविश्वास की भेंट चढ़ते हैं उल्लू,  WWF ने कहा- भारत के लिए खतरे की घंटी

RGF में विदेशी फंडिंग का आरोप
राजीव गांधी फाउंडेशन के खिलाफ कार्रवाई 2020 में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति द्वारा की गई जांच के बाद हुई. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राजीव गांधी फाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट के एफसीआरए लाइसेंस इनके खिलाफ जांच के बाद रद्द कर दिए गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि जांचकर्ताओं ने आयकर रिटर्न दाखिल करते समय दस्तावेजों के कथित हेराफेरी, चीन सहित विभिन्न देशों से प्राप्त धन का दुरुपयोग करने और धनशोधन के मामले का पता लगाया है. उन्होंने कहा कि जांच टीम में ईडी के अलावा गृह और वित्त मंत्रालय, सीबीआई के अधिकारी शामिल थे और उन्हें यह जांच करना था कि क्या गांधी परिवार और अन्य कांग्रेस नेताओं द्वारा चलाए जा रहे इन संगठनों ने कर दाखिल करते समय कथित रूप से किसी दस्तावेज में हेरफेर किया था.

ये भी पढ़ें- Onion Price: इस बार 'आंसू' नहीं निकालेंगे प्याज के दाम, सरकार दिसंबर तक करेगी ऐसा काम

राजीव गांधी की हत्या के बाद बना था फाउंडेशन
जयराम रमेश ने कहा कि भारत के लोग जानते हैं कि आरजीएफ की स्थापना 1991 में राजीव गांधी की दुखद हत्या के बाद हुई थी. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री प्राकृतिक आपदाओं और हिंसा से प्रभावित लोगों और दिव्यांगों को राहत के लिए खड़े रहते थे. उन्होंने कहा कि आरजीएफ अपनी स्थापना के समय से ही भारत के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रमों के माध्यम से इन विचारों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है और बच्चों और महिलाओं सहित लाखों लोग इन कार्यक्रमों से लाभान्वित हुए है.

(इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement