Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron से बच्चों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा, Covid को लेकर नई स्टडी में हुआ खुलासा

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो में हुए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 19 साल की उम्र तक के अस्पताल में भर्ती 18,849 कोरोना मरीजों पर बीमारी के असर का आकलन किया.

Latest News
Omicron से बच्चों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा, Covid को लेकर नई स्टडी में हुआ खुलासा

ओमिक्रोन का बच्चों में गंभीर असर देखने को मिल रहा है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. भारत में भी कोरोना (Corona) के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है जिनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं. ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट से बच्चों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ रहा है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है. स्टडी में सामने आया कि बच्चों में कोरोना के कारण उनकी स्थिति गंभीर हो रही है. सांस लेने के लिए उनके नली डालनी पड़ी. बार बार स्थिति बिगड़ने पर इन बच्चों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

स्टडी में हुआ खुलासा
यह स्टडी पिछले हफ्ते जामा पीडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित हुई है. यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो में हुए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 19 साल की उम्र तक के अस्पताल में भर्ती 18,849 कोरोना मरीजों पर बीमारी के असर का आकलन किया. अमेरिका की नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी और स्टोनी ब्रूक यूनिवर्सिटी के शोधार्थी भी इस अध्ययन में शामिल हुए. इसमें सामने आया कि ओमिक्रोन के पूरी तरह हावी होने से पहले औसत 4 साल 5 महीने के बच्चों को खतरा अधिक था, वहीं ओमिक्रोन की सक्रिय लहर के दौरान दो साल तक के बच्चों पर भी इसका खतरा बढ़ जाता है.  

यह भी पढ़ेंः UP में बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा, CM Yogi ने बना दी ये गाइडलाइन

अभी और लहर आती रहेंगी
वैज्ञानियों का कहना है कि भारत में अभी महामारी का खतरा पहले जितना नहीं रहा. समय-समय पर महामारी की लहर आती रहेंगी लेकिन कोरोना रोधी टीका के जरिये संक्रमण का प्रभाव हल्का रखा जा सकता है. दूसरी तरफ भारत का स्वदेशी टीका कोवाक्सिन अब उत्तरी अमेरिका भी पहुंच गया है. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने अमेरिका और कनाडा के लिए ऑकुजेन कंपनी के साथ करार किया था.

 गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement