Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bikaner की एतिहासिक इमारतों का खस्ता हाल, केंद्र और राज्य सरकार में दो बड़े मंत्री होने पर भी अनदेखी क्यों?

बीकानेर में 800 के करीब हवेलियां हैं. इनके संरक्षण के लिए कलाकार और स्थानीय लोगों ने कई बार मुहिम भी चलाई लेकिन बावजूद इसके संरक्षण नहीं हो पा रहा है.

Bikaner की एतिहासिक इमारतों का खस्ता हाल, केंद्र और राज्य सरकार में दो बड़े मंत्री होने पर भी अनदेखी क्यों?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अपने किले, हवेलियों और इमारतों के चलते राजस्थान पूरी दुनिया में जाना जाता है. इन्हें देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक बीकानेर आते हैं. हालांकि बीकानेर शहर में पर्यटक जिन इमारतों और पब्लिक मोन्यूमेंट्स को देखने आते हैं, अब उनके हाल ही खस्ता होते नजर आ रहे हैं. 

यहां जूनागढ़ किले के ठीक सामने एक एतिहासिक दरवाजे को टूटे ना जाने कितना समय हो गया है, यह हाल तो तब है जब महज वॉकिंग डिस्टेंस पर ही शहर के जिला कलेक्टर का कार्यालय है. 

ये भी पढ़ें- Odisha: पिता चुनाव लड़ने में थे व्यस्त, नहीं दिला पाए बिरयानी तो बेटे ने दे दी जान

ऐसा ही कुछ हाल बीकानेर की ऐतिहासिक इमारतों का भी है. बीकानेर में 800 के करीब हवेलियां हैं. इनके संरक्षण के लिए कलाकार और स्थानीय लोगों ने कई बार मुहिम भी चलाई है लेकिन बावजूद इसके संरक्षण नहीं हो पा रहा है. 

इधर बीकानेर के प्रशासनिक अधिकारी इस मामले को लेकर कुछ भी कहने को तैयार नहीं है. दूसरी तरफ पर्यटन विभाग के अधिकारी कार्यालय से ही नदारद नजर आते हैं. जिले के स्थानीय लोग, कलाकारों और पर्यटन से जुड़े लोगों का मानना है की बीकानेर राजस्थान के टॉप केंद्र में से एक है लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. 

(Reporter- Raunak Vyas)

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement