Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

By Election Result: 6 राज्यों की 7 में से 4 सीट पर BJP जीती, RJD, TRS और शिवसेना ठाकरे गुट को 1-1 सीट

By Election Result 2022: बिहार की मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा की आदमपुर सीट समेत छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को चुनाव हुआ था.

By Election Result: 6 राज्यों की 7 में से 4 सीट पर BJP जीती, RJD, TRS और शिवसेना ठाकरे गुट को 1-1 सीट

Electronic voting machine.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने बढ़िया प्रदर्शन किया है. BJP ने 7 में से 4 सीट जीत ली हैं. हालांकि उसे बिहार में RJD, महाराष्ट्र में शिवसेना (ठाकरे गुट) और तेलंगाना में TRS से 1-1 सीट गंवानी पड़ी है. इन नतीजों को हिमाचल-गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. 

By-Election Results:

  • भाजपा ने ओडिशा की धामनगर सीट पर BJD उम्मीदवार को 9,881 वोट से हराकर अपना कब्जा बनाए रखा है.
  • तेलंगाना की मुनुगौड़े सीट पर TRS के के. प्रभाकर रेड्डी ने भाजपा के के. राजगोपाल रेड्डी को 11,666 वोट से हरा दिया है.
  • उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भाजपा के अमन गिरि ने सपा उम्मीदवार को 34,298 वोट से हराया.
  • बिहार की गोपाल गंज सीट पर भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी ने 1,794 वोट से, जबकि मोकामा सीट पर आरजेडी उम्मीदवार नीलम देवी ने 16,741 वोट से जीत हासिल की है.
  • हरियाणा की आदमपुर सीट पर भाजपा के भव्य बिश्नोई को 16,000 वोट से जीत मिली है.
  • महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुजुता लटके को 64,959 वोट से एकतरफा जीत मिली है. इसे भाजपा-शिवसेना (एकनाथ शिंदे) गठबंधन को करारा झटका माना जा रहा है.

इससे पहले तेलंगाना में मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर तीन चरण की मतगणना के बाद टीआरएस के उम्मीदवार को 21,589 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी को 21,174 वोट मिले थे. 

- हरियाणा की आदमपुर, यूपी की गोला गोकरण नाथ और ओडिशा की धामनगर सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. बिहार की गोपालगंज सीट पर बीजेपी और आरजेडी के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. मोकामा सीट पर अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी चुनाव जीतीं, औपचारिक ऐलान बाकी है. तेलंगाना की मुनुगोड़े सीट पर टीआरएस आगे है.

- यूपी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी अमन गिरि लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. मतगणना के 14वें दौर के बाद गिरि 16,855 मतों की मजबूत बढ़त बना चुके हैं.

-हरियाणा की आदमपुर सीट पर दूसरे राउंड की गिनती पूरी हो गई है. बीजेपी उम्मीदवार भव्य बिश्नोई आगे चल रहे हैं.

  • भव्य बिश्नोई (BJP) - 10,778
  • जेपी (Congress) - 8,800
  • कुरड़ा राम (INLD) - 635
  • सतेंद्र सिंह (AAP) - 320 

- 9 राउंड की गिनती पूरी: बिहार की मोकोमा विधानसभा सीट पर नौवें दौर की मतगणना के बाद RJD की नीलम देवी 39,063 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए है. वहीं, बीजेपी की सोनम देवी को अब तक 27,064 वोट मिले हैं.

- बिहारी की मोकामा सीट पर आरजेडी की उम्मीदवार नीलम देवी 22,756 मतों से आगे चल रही हैं. इस बीच बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने प्रतिक्रिया दी है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा- मोकामा जीत की आग्रिम शुभकामनाएं.

- चौथे राउंड में बीजेपी प्रत्याशी आगे: यूपी के गोला गोकर्णनाथ सीट पर मतों की गणना का कार्य जारी है. चौथे दौर की मतगणना के बाद भाजपा के अमन गिरी 15,866 मतों से आगे चल रहे हैं. जबकि  समाजवादी पार्टी के विनय तिवारी 10,853 मतों से पीछे चल रहे हैं.

- शुरुआती रुझानों के मुताबिक, बिहार की विधानसभा सीट पर आरजेडी की नीलम देवी आगे चल रही हैं. वहीं, हरियाणा की आदमपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार भव्य बिश्नोई 2,846 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- तेलंगाना के मुनुगोडे में मतगणना से पहले सुरक्षा चाक-चौबंद है. वोटों की गिनती शुरू हो गई है . यहां 2,25,192 वोट पड़े थे. इन वोटों की काउंटिंग के लिए 21 टेबल की व्यवस्था की गई है.

गौरतलब है कि 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था. जिसमें से 6 सीटें विधायकों के निधन के बाद खाली हुई थीं. जबकि तेलंगाना की मुनुगोडे सीट कांग्रेस विधायक के बीजेपी में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. इन 7 सीटों में तीन पर बीजेपी का कब्जा था, 2 पर कांग्रेस और एक-एक लालू की आरजेडी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना की खाली हुई थी.

ये भी पढ़ें- मनीष सिसोदिया के PA को ED ने किया गिरफ्तार, डिप्टी सीएम बोले- चुनावों से डर गई BJP

हिमाचल-गुजरात चुनाव से पहले अग्नि परीक्षा
गौरतलब है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों के साथ ही पांच राज्यों में होने वाले उपचुनावों के नतीजें घोषित किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है. वह 2019 में यहां से चुनकर संसद पहुंचे थे और हाल ही में उनका देहावसान हुआ था. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल में करीब एक तिहाई SC-ST वोटर, जानिए क्या है दलितों के वोट का पैटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement