Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Electricity Demand: बिजली की मांग में भारी इजाफा, फिर 2 लाख मेगावॉट से ज्यादा खपत

भीषण गर्मी और कोयले की कमी की बीच देश में बिजली की मांग बढ़ती ही जा रही है. आज बिजली की खपत ने एक नया रिकॉर्ड बनाया.

Electricity Demand: बिजली की मांग में भारी इजाफा,  फिर 2 लाख मेगावॉट से ज्यादा खपत

पंजाब में जारी है ऊर्जा संकट.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग या एक दिन में सबसे अधिक आपूर्ति शुक्रवार को 2,07,111 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. देश के ज्यादातर राज्यों में बढ़ते तापमान के साथ बिजली की मांग में भारी वृद्धि हुई है.

बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, ‘‘बिजली की अखिल भारतीय मांग शुक्रवार को दोपहर 14:50 बजे तक 2,07,111 मेगावॉट तक पहुंच गई, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है.’’

इससे पहले, गुरुवार को बिजली की मांग 2,04,650 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थी. वहीं मंगलवार को बिजली की मांग 2,01,060 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. इसने पिछले साल के 2,00,530 मेगावॉट के रिकॉर्ड को तोड़ा था. यह रिकॉर्ड सात जुलाई, 2021 को दर्ज हुआ था.

दिल्ली में बिजली की मांग छह हजार मेगावाट के पार
राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी के कहर के बीच शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बिजली की अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट के स्तर को पार कर गई. बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को अपराह्न तीन बजकर 31 मिनट पर बिजली की मांग 6,197 मेगावाट दर्ज की गई.

राजधानी में एक अप्रैल के बाद से बिजली की मांग में 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 48 घंटे के दौरान ही बिजली की मांग में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. अधिकारियों ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ साथ राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग भी लगातार बढ़ रही है.

ये भी पढ़ेंः Patiala Violence: हिंसा के बाद पटियाला में कर्फ्यू, राहुल गांधी बोले- पंजाब प्रयोग की जगह नहीं

ये भी पढ़ेंः Jignesh Mevani को मिली जमानत, महिला पुलिसकर्मी से मारपीट और बदसलूकी का आरोप

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement