Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खास दुकान से किताबें-ड्रेस खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकते School, इस सरकार ने किया फैसला

हरियाणा सरकार ने आदेश दिया है कि अगर स्कूलों ने अभिभावकों को खास दुकान से शॉपिंग के लिए मजबूर किया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

खास दुकान से किताबें-ड्रेस खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकते School, इस सरकार ने किया फैसला

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरियाणा (Haryana) के प्राइवेट स्कूल अब अभिभावकों को किसी खास दुकान से किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं. मनोहर लाल खट्टर सरकार ने आदेश जारी किया है कि अगर किसी खास दुकान से किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए स्कूलों ने अभिभावकों को बाध्य किया तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

हरियाणा सरकार ने अपने आदेश में कहा है, 'अगर किसी खास दुकान से यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें खरीदने के लिए स्कूल की तरफ से बाध्य किया जाएगा तो उसके खिलाफ हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियमावली 2003 के मुताबिक कार्रवाई होगी.'

Gender Neutrality : अब Sir या Madam नहीं, सिर्फ Teacher कहेंगे केरल के इस स्कूल के छात्र

अभिभावकों को स्कूल कर रहे थे परेशान

अलग-अलग राज्यों में ऐसी शिकायतें आती रही हैं कि स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन किसी खास दुकान से ही छात्रों की किताबें और ड्रेस खरीदने का दबाव बनाते रहे हैं. ऐसा स्कूल इसलिए करते हैं जिससे उन्हें इन दुकानों से कमीशन मिल सके. अभिभावकों की शिकायत रहती है कि स्कूल ऐसा करके मनचाही फीस वसूलते हैं. हरियाणा में सरकार के फैसले के बाद यह कर पाना मुमकिन नहीं होगा. 

अगर स्कूलों ने की मनमानी तो होगा एक्शन

कई अभिभावकों का कहना था स्कूल दबाव बनाकर ठग रहे हैं. उनकी स्कूल फीस इस वजह से महंगी हो रही है. हरियाणा सरकार के इस फैसले से लोगों को बड़ी राहत मिली है. कई प्राइवेट स्कूलों पर सरकारी एक्शन का खतरा मंडरा रहा है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
School खुलने पर बढ़ी पैरेंट्स की टेंशन, बच्चों के भविष्य पर छाया महंगाई का साया
Covid 4th Wave: इन 10 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज़

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement