Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सीमापुरी IED केसः बिना आईडी किराए पर लिया था मकान, स्पेशल सेल बनवा रही संदिग्धों के स्कैच

पुलिस ने मकान मालिक और मीडियेटर को हिरासत में लिया है उनसे पूछताछ कर रही है. जिन 3 लोगों ने कमरा किराए पर लिया था वो लड़के फरार बताए जा रहे हैं.

सीमापुरी IED केसः बिना आईडी किराए पर लिया था मकान, स्पेशल सेल बनवा रही संदिग्धों के स्कैच

ied recovered in seemapuri delhi how nsg team diffused the IED in this way

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः राजधानी दिल्‍ली के सीमापुरी इलाके के एक घर में संदिग्‍ध बैग में आईईडी मिलने से सनसनी फैल गई है. एनएसजी (NSG) के मुताबिक अमोनियम नाइट्रेट और RDX के साथ टाइमर डिवाइस का इस्तेमाल किया गया. लगभग 2.5 किलोग्राम से 3 किलोग्राम आईईडी को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के बम निरोधक दस्ते (BDS) द्वारा डिफ्यूज किया गया. पिछले माह दिल्ली के गाजीपुर के अलावा पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी इसी तरह के आईईडी मिले थे, खुफिया एजेंसियां लगातार सुरक्षा एजेंसियों को आतंकी हमलों के इनपुट दे रही थीं. एजेंसियां का कहना था कि यूपी चुनाव में गड़बड़ी फैलाने के लिए शरारती तत्व साजिश रच रहे हैं.

दोपहर के करीब 2.15 बजे अचानक पुरानी सीमापुरी की सुनार वाली गली के बाहर पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ गई. पुलिस ने एक-एक दरवाजे को खटखटाकर मोहल्ले वालों से तुरंत मकान खाली करने के लिए कहा. जब लोगों ने इसकी वजह पूछी तो उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया. पुलिस का कहना था कि बस जान का खतरा है, तुरंत मकान खाली कर दो. पुलिस की जिप्सी से बैरिकेड लगाकर पूरे मोहल्ले को सील कर दिया गया. 

यह भी पढ़ेंः Weather Updates: ठंड के बाद अब बारिश बढ़ाएगी इन राज्यों में मुसीबत, IMD ने जारी किया अलर्ट

किराए पर लिया था घर
जिस बिल्डिंग से आईईडी बरामद हुई है उसके मालिक आसिम ने बताया कि कुछ समय पूर्व उसके पिता कासिम की मौत हो गई थी. उसके बाद मकान की देखभाल का जिम्मा उसे मिला था. वह खुद चांद मस्जिद वाली गली में रहता है. सुनार वाली गली में उसका तीन मंजिला एक अन्य मकान है. उसने बताया कि करीब दो महीने पहले इसने एक युवक को इसे किराए पर दिया था. उस युवक ने बाद में कुछ और लड़कों के रहने की बात कही थी. जांच में पता चला है कि करीब 10-12 दिन पूर्व इस मकान में तीन अन्य युवक आकर रहने लगे थे. आसिम ने बताया कि उसने पड़ोस के प्रॉपर्टी डीलर शकील के कहने पर कमरे को आरोपियों को दिया था. इन सभी लड़कों का पुलिस वेरीफिकेशन भी नहीं हो सका था. 

पुलिस बनवा रही स्कैच
दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल जिस फ्लैट में IED मिला था उसमें रहने वाले 3 किरायेदारों का स्केच बनवा रही है. जांच में सामने आया कि मकान मालिक आसिम और प्रॉपर्टी डीलर शमीम उर्फ सानू दोनों ने तीनों संदिग्धों का कोई वेरिफिकेशन नहीं करवाया था. न ही कमरा देने से पहले उनका कोई पहचान पत्र लिया था. लिहाजा पुलिस इन पर एक्शन ले सकती है. पुलिस मकान मालिक और प्रॉपर्टी डीलर से पूछताछ कर रही है.

यह भी पढ़ेंः Elon Musk ने हिटलर से कर दी कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की तुलना, बाद में डिलीट किया ट्वीट

ऐसे चला अभियान

- पुलिस ने करीब 2 बजकर 10 मिनट पर NSG को कॉल किया और कहा कि जल्द एक टीम भिजवाएं. पुलिस ने पूरे इलाके को खाली करा लिया. जिस घऱ में आईईडी उसे बाहर से बंद कर दिया गया. दोपहर ढाई बजे के करीब बम व डॉग स्क्वायड को मौके पर बुलाया गया, इसके बाद दमकल की गाड़ी भी पहुंची.  

- पुलिस सूत्रों के मुताबिक मकान का नम्बर D-49 सुनार वाली गली, ओल्ड सीमापुरी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम पहुंचीं. इस तीन मंजिल के घर की दूसरी मंजिल पर वो घर था जहां आईईडी मिला था. इसके एक कमरे में एक सन्दिग्ध बैग था. पिठ्ठू जैसे बैग में आईईडी रखा था. जिस कमरे में IED मिला उस कमरे में कपड़े और एक गद्दा जमीन पर था. बाकी रूम के बाहर खाना बनाने का सामान था. 

- दोपहर करीब 3 बजे एनएसजी की टीम मौके पर पहुंची. एनएसजी को आईईडी निष्क्रिय करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. शाम करीब 6.45 बजे 
NSG ने उस IED वाले पिट्ठू बैग को दूसरी मंजिल से रस्सी के जरिये नीचे उतारा था. जिसके बाद NSG अपनी BDS मशीन में उसको अपने साथ लेकर गई. 7 बजे के करीब आईईडी को दिलशाद गार्डन के करीब उसे खुली जगह पर डिफ्यूज किया गया. 

- रात करीब 8.30 बजे एफएसएल की टीम ने घर से सैंपल उठाए. देर रात तक मामले की जांच जारी रही, पुलिस के अलावा दूसरी एजेंसियां भी जांच में जुटी रहीं. पुलिस ने मकान मालिक और मीडियेटर को हिरासत में लिया है उनसे पूछताछ कर रही है. वहीं जिन 3 लोगों ने कमरा किराए पर लिया था वो लड़के फरार बताए जा रहे हैं.  

(इनपुट - नीरज गौड़) 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement