Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1962 के चीन अटैक पर क्या कह बैठे Mani Shankar Aiyar, जो चुनाव के बीच बढ़ गई कांग्रेस की आफत

Mani Shankar Aiyer ने एक किताब के विमोचन के दौरान चीन के 1962 में भारत पर किए आक्रमण को 'कथित' बताने से विवाद हो गया है. हालांकि बाद में उन्होंने माफी मांगी, लेकिन BJP ने इसके लिए कांग्रेस को घेर लिया है.

Latest News
1962 के चीन अटैक पर क्या कह बैठे Mani Shankar Aiyar, जो चुनाव के बीच बढ़ गई कांग्रेस की आफत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mani Shankar Aiyer ने एक बार फिर लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) के बीच कांग्रेस की मुसीबत बढ़ा दी है. पहले भी कई बार अपने बयानों से पार्टी को बैकफुट पर ला चुके वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अय्यर ने 1962 में चीन के भारत पर आक्रमण को 'कथित' बता दिया. हालांकि बाद में उन्होंने अपने बयान के लिए माफी मांगी और कांग्रेस (Indian National Congress) ने भी इसे उनका निजी बयान बताकर विवाद खत्म करने की कोशिश की, लेकिन चुनावों के आखिरी चरण के प्रचार के बीच BJP ने इसे लेकर विपक्षी दल को घेरने में कसर नहीं छोड़ी है. भाजपा ने इसे कांग्रेस के 'चीनी प्रेम' का नमूना बताया है.

किताब के विमोचन के दौरान फिसली जुबान

मणिशंकर अय्यर का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें अय्यर एक किस्सा सुनाते हुए बोले, 'अक्टूबर, 1962 में चीनियों ने भारत पर कथित तौर पर आक्रमण किया था.' यह वीडियो एक पुस्तक ‘नेहरूज फर्स्ट रिक्रूट्स’ के विमोचन के मौके पर मंगलवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस का है. अय्यर उस समय अपने इंडियन फॉरेन सर्विसेज का एग्जाम देने से जुड़ा किस्सा सुना रहे थे. इसी दौरान उन्होंने चीनी आक्रमण के लिए 'कथित' शब्द का इस्तेमाल किया. बता दें कि 1962 में अक्टूबर और नवंबर में भारत-चीन युद्ध हुआ था. चीनी सेना ने भारत-चीन के बीच सीमा तय करने वाली 'मैकमोहन लाइन' को पार करते हुए भारतीय इलाके में घुसपैठ करने के बाद अक्साई चिन (Aksai Chin) इलाके पर कब्जा कर लिया था. चीन इसके बाद से ही अरुणाचल प्रदेश पर भी अपना दावा ठोकता रहता है.

बाद में बयान से पलटे अय्यर

चीन के आक्रमण को कथित बताए जाने पर विवाद शुरू होने के बाद मणिशंकर अय्यर अपने बयान से पलट गए. उन्होंने इसे बयान के लिए माफी मांगी. उन्होंने एक बयान जारी करते हुए कहा,'आज शाम चीनी आक्रमण से पहले गलती से कथित शब्द इस्तेमाल करने के लिए मैं माफी मांगता हूं.

BJP बोली- ये रिवीजनिज्म की निर्लज्ज कोशिश

भाजपा ने अय्यर के बयान को लेकर कांग्रेस को घेरा है. भाजपा के आईडी हेड अमित मालवीय ने कहा,' मणिशंकर अय्यर ने किताब के विमोचन के दौरान 1962 में चीनी आक्रमण को ‘कथित’ बताया. यह ‘रिवीजनिज्म’ की निर्लज्ज कोशिश है. कांग्रेस का चीनियों के लिए प्रेम क्या दिखाता है?' मालवीय ने कहा,'चीन के लिए नेहरू ने UN सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट छोड़ दी. राहुल गांधी ने चीन से गुप्त समझौता ज्ञापन साइन किया. राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीनी दूतावास से पैसा लेकर चीनी कंपनियों के लिए बाजार पहुंच की सिफारिश वाली रिपोर्ट पब्लिश की. इस आधार पर सोनिया गांधी ने कांग्रेस सरकार से चीनी सामानों के लिए भारतीय बाजार खुलवा दिया. इससे भारतीय MSME को नुकसान हुआ. अब कांग्रेस नेता अय्यर उस चीनी आक्रमण पर लीपापोती करना चाहते हैं, जिसमें चीन ने भारत के 38,000 किलोमीटर इलाके पर अवैध कब्जा कर लिया था.' 

कांग्रेस ने उल्टा पीएम मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर के बयान को उनकी उम्र का हवाला देते हुए खुद को उससे अलग किया है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चीनी घुसपैठ के बहाने उल्टा निशाना साधा है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, अय्यर ने गलती से कथित आक्रमण शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसके लिए उन्होंने स्पष्ट माफी मांगी है. हालांकि अय्यर की उम्र का भी ध्यान रखना चाहिए. फिर भी पार्टी उनके मूल कथन से खुद को अलग करती है.' इसके बाद जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर मई 2020 में चीन को घुसपैठ करने के बावजूद उसे ‘क्लीन चिट’ देने का भी आरोप लगाया. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement