Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi के तीनों नगर निगम हुए एक, राष्‍ट्रपति ने कानून को दी मंजूरी

दिल्ली के तीनों नगर निगम अब एक हो गए हैं. राष्ट्रपति ने कानून को मंजूरी दे दी है.

Delhi के तीनों नगर निगम हुए एक, राष्‍ट्रपति ने कानून को दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद. (फाइल फोटो-PIB/Twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली (Delhi) की तीनों नगर निगम (Municipal Corporation) के एकीकरण के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति की मुहर लग गई है. संसद के दोनों सदनों से विधेयक के पारित होने के बाद अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी कानून को मंजूरी दे दी है. 

केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों को एक करने वाला विधेयक संसद में पेश किया था और कहा था कि एक नगर निगम होने से उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने इसका व्यापक विरोध किया था.

दिल्ली में तीनों MCD के विलय को Modi Cabinet ने दी मंजूरी

किस अनुच्छेद के तहत पास हुआ यह कानून?

यह विधेयक संविधान के अनुच्छेद 239 (एए) के तहत दिए गए अधिकार के जरिए लाया गया था. इस प्रावधान के मुताबिक संसद को दिल्ली के संघ राज्य क्षेत्र से जुड़े किसी भी विषय पर कानून बनाने का अधिकार प्राप्त है.

Arvind Kejriwal ने क्यों की राजनीति छोड़ने की बात? क्या समय पर एमसीडी चुनाव आयोजित करा पाएगी BJP

क्या है AAP का रिएक्शन?

आम आदमी पार्टी इस फैसले को लेकर केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करती रही है. आम आदमी पार्टी ने पहले कहा था कि अगर एकीकरण करना ही था तो 7 साल बीजेपी के पास थे तब भी किया जा सकता था, लेकिन जिस तरह से आनन-फानन में एकीकरण को माध्यम बनाकर चुनाव टाले गए हैं वह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है. नए कानूनों के बाद दिल्ली में मौजूदा तीन के स्थान पर एक महापौर होगा.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement