Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan में तोतों को लगी अफीम की लत, किसानों को हो रहा नुकसान

चित्तौड़गढ़ जिले से कुछ तोते इन दिनों अफीम की लहलहाती फसलों पर लग रहे डोडे को खाकर मदमस्त हो रहे हैं. 

Rajasthan में तोतों को लगी अफीम की लत, किसानों को हो रहा नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नशा करना बुरी बात है, यह हम भी जानते हैं और आप भी. यही वजह है कि अक्सर लोगों को नशे से होने वाले नुकसानों के बारे में सावधान किया जाता है लेकिन जब आम आदमी की जगह परिंदों को नशे की लत लग जाए तो उन्हें कौन और कैसे समझाए?

कहते हैं कि तोता अंगूर और मिर्ची खाता है लेकिन अगर हम आपसे कहें कि कुछ तोते ऐसे भी हैं जो नशे के लिए अफीम खाते हैं तो क्या आप यकीन कर पाएंगे? चित्तौड़गढ़ जिले से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां कुछ  तोते इन दिनों अफीम की लहलहाती फसलों पर लग रहे डोडे को खाकर मदमस्त हो रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- J&K: Udhampur में सलाथिया चौक पर ब्लास्ट, एक की मौत, 14 घायल

दरअसल यह समय अफीम की चिराई-लुवाई का है जिसके चलते काश्तकार सवेरे से शाम तक इसी कार्य में व्यस्त रहते हैं. वहीं नशे के आदी ये तोते चुपके से आकर डोडे की चिराई से आई अफीम को चट कर जाते हैं. राजस्थान में सबसे अधिक अफीम उत्पादक चित्तौड़गढ़ जिले के आस-पास दिखने वाले ये तोते नुकसान से बेपरवाह पेड़ों पर नशे में झूमते और लंबी उड़ान भरते नजर आते हैं.

अफीम की लत में चूर ये परिंदे नहीं जानते की चंद दिनों बाद जब अफीम खत्म हो जाएगी तो उनका क्या हाल होगा. इधर अफीम की यह आदत तोतों के लिए तो नुकसानदायक है ही साथ ही किसानों की कमाई को भी नुकसान देने वाली है. हांलाकि कई किसानों ने अफीम को बचाने के लिए फसल के उपर तारों के जाल भी बिछा रखे हैं लेकिन यह जाल कभी-कभी तोते की मौत का कारण भी बन जाते हैं इसलिए वह किसान लगाने से बच रहे हैं और रखवाली कर अपनी फसल को बचने की कोशिश में लगे हैं.

(इनपुट- दीपक व्यास)

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement