Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Unemloyment in states: Rajasthan पहले नंबर पर, आपके राज्य का क्या है हाल?

फरवरी 2016 में राजस्थान में बेरोजगारी दर 3.8 प्रतिशत थी जो फरवरी 2022 में 32.3 प्रतिशत हो गई. 

Unemloyment in states: Rajasthan पहले नंबर पर, आपके राज्य का क्या है हाल?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सियासी उठापठक और क्राइम के बढ़ते मामलों को लेकर राजस्थान अक्सर चर्चा में बना रहता है लेकिन राज्य अब रोजगार (Employment) में भी पिछड़ गया है. गैर-सरकारी संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में 32.3 प्रतिशत पर बेरोजगारी है.

दरअसल सीएमआईई ने साल 2016 से फरवरी 2022 तक के देशभर के राज्यों की बेरोजगारी रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में पहली बार बेरोजगारी का आंकड़ा 30 प्रतिशत के पार हुआ है. फरवरी 2016 में राजस्थान में बेरोजगारी दर 3.8 प्रतिशत थी जो फरवरी 2022 में 32.3 प्रतिशत हो गई. 

ये भी पढ़ें- Oscars 2022 Video: स्टेज पर बेस्ट एक्टर Will Smith ने जड़ा होस्ट को थप्पड़, जानिए किस बात पर आया गुस्सा

राजस्थान के बाद हरियाणा 31 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है. इसके बाद झारखंड में 15 प्रतिशत, बिहार में 14 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 13.2 प्रतिशत बेरोजगारी है. वहीं देश में सबसे कम बेरोजगारी ओडिशा में (सिर्फ 1 प्रतिशत) है. इसके बाद मेघालय में 1.4 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 1.7 प्रतिशत, कर्नाटक में 2 प्रतिशत, गुजरात में 2.5 प्रतिशत बेरोजगारी है. 

हालांकि हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बजट घोषणा करते हुए सरकारी विभागों में 1 लाख पदों पर भर्तियां करने की बात कही है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement