Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Commonwealth Games के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने में 190 करोड़ खर्च करेगी सरकार 

केंद्रीय युवा और खेल मंत्रालय आगामी वित्त वर्ष में खेल-कूद पर 190 करोड़ रूपये खर्च करने जा रहा है.

Commonwealth Games के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने में 190 करोड़ खर्च करेगी सरकार 

अनुराग ठाकुर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin


डीएनए हिंदी : केंद्रीय युवा और खेल मंत्रालय ने एक बड़ी घोषणा की है. आगामी वित्त वर्ष में सरकार खेल-कूद पर 190 करोड़ रूपये खर्च करने जा रही है. इस रकम में अधिकतर खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, फॉरेन एक्सपोज़र, इक्विपमेंट और सपोर्ट स्टाफ़ पर खर्च किए जाएंगे. गौरतलब है कि 2022 में दो ज़रूरी स्पोर्ट्स इवेंट कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स होने वाले हैं. यह पूरी रक़म 33 राष्ट्रीय स्पोर्ट्स फेडरेशन को आवंटित की जाएगी. 

बर्मिंघम में होने वाले हैं कॉमनवेल्थ गेम्स 
इस साल के अगस्त में  यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स(Commonwealth Games) का आयोजन किया जाएगा. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत एक प्रमुख प्रतियोगी के तौर पर उतरता है. इसमें मूलतः कॉमनवेल्थ राष्ट्र शामिल होते हैं. कॉमनवेल्थ देश की लिस्ट में अधिकतर वे देश शामिल हैं जो कभी न कभी ब्रिटिश कॉलोनी रहे हैं. आख़िरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स चार साल पहले 2018 में हुए थे. इन खेलों के पिछले सत्र में भारत के पास कुल 66 पदक थे जिनमें 26 गोल्ड थे. 

टॉपलेस होने का वादा करके Poonam Pandey ने जीते ताबड़तोड़ वोट, फैंस को बना दिया बेवकूफ?

चीन के Guangzhou में होंगे एशियन गेम्स 
कॉमनवेल्थ गेम्स(Commonwealth Games) के तुरंत बाद सितम्बर में एशियन गेम्स भी होंगे. 2021 ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भारत की उम्मीद इन खेलों में अधिक से अधिक पदक जीतने की है. इस वजह से खेल मंत्रालय खिलाड़ियों को हर सम्भव सुविधा देने के लिए तत्पर है. इस बजट में कई मद  भत्तों और खर्च को दोगुना कर दिया गया है. इसमें स्पोर्ट्स डॉक्टर की तनख्वाह और खिलाड़ियों को मिलने वाला ट्रेनिंग किट भत्ता  भी शामिल है. 

Pravin Tambe ने बताया, 41 की उम्र में डेब्यू के लिए कैसे रखी फिटनेस बरकरार?

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement