Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जल्द शुरू होगा 12 साल तक के बच्चों का Vaccination, 24 घंटे में सामने आए 3 लाख से ज्यादा मामले 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार तीसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटेड आबादी 72% है.

Latest News
जल्द शुरू होगा 12 साल तक के बच्चों का Vaccination, 24 घंटे में सामने आए 3 लाख से ज्यादा मामले 

vaccine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने 12 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन जल्द शुरू करने की बात कही है. उनका कहना है कि 12 साल के बच्चों को वैक्सीन देना लक्ष्य है. मौजूदा स्तर पर सभी पात्र वयस्क और बच्चों का वैक्सीनेशन जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है. हाल ही खबर आई थी कि 12 से 14 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन मार्च में शुरू किया जा सकता है. 

मृत्यु दर घटीं 
गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, कोविड की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर में सक्रिय मामलों की तुलना में होने वाली मृत्यु घट गई हैं. दूसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटेड आबादी 2% थी अब तीसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटेड आबादी 72% है. उन्होंने आगे कहा, पिछले 4 दिनों में प्रतिदिन कोविड टेस्ट को लगातार बढ़ाया गया है. पिछले 24 घंटों में लगभग 19 लाख टेस्ट किए हैं. महाराष्ट्र में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 2% से बढ़कर 22% हो गई है. कर्नाटक में पॉजिटिविटी रेट 4 सप्ताह पहले 0.5% थी जो अब 15% हो गई है. 

क्यों महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक है Covid?

24 घंटों में 3 लाख से ज्यादा मामले 
उन्होंने कहा, भारत में वर्तमान में लगभग 19 लाख सक्रिय मामले हैं. पिछले एक सप्ताह में प्रतिदिन लगभग 2,71,000 मामले दर्ज किए जा रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट 16 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में 3,17,000 मामले दर्ज किए गए हैं. 1 जनवरी को सिर्फ 22 हजार मामले दर्ज किए गए थे. 

COVID : औरतों को Vaccine लगाने में पीछे हैं Metro Cities, बिहार-असम हैं बेहतर परफ़ॉर्मर

उन्होंने कहा, वर्तमान में विश्व में कोविड की चौथी लहर देखी जा रही है. पिछले 1 सप्ताह में प्रतिदिन 29 लाख मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले 4 सप्ताह में अफ्रीका में कोविड मामले घट रहे हैं. एशिया में कोविड मामले बढ़े हैं वहीं यूरोप में भी मामले घट रहे हैं. 

दो टीकों की मंजूरी पर निर्णय बाकी
उन्होंने आगे कहा, सेंट्रल ड्रग्स स्टेंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के एसईसी ने डीसीजीआई से सिफारिश की है कि दो टीकों को बाजार की मंजूरी प्रदान की जाए. राष्ट्रीय नियामक का अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है: उन्होंने कहा, जैसे-जैसे वैज्ञानिक साक्ष्य विकसित होंगे, हम टीकाकरण के दायरे का विस्तार करेंगे. हम वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर निर्णय लेंगे. 

कैसे हो Omicron से संक्रमित मरीजों की पहचान? इन 2 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

वहीं ICMR DG डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, भारत में टीके फायदेमंद बने हुए हैं. टीकाकरण से मौतों में काफी कमी आई है. राजेश भूषण ने कहा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, यूपी, गुजरात, ओडिशा, दिल्ली और राजस्थान सक्रिय मामलों के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement