Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं Vinay Mohan Kwatra? हर्षवर्धन श्रृंगला के बाद संभालेंगे विदेश सचिव का पद

Vinay Mohan Kwatra ने 32 वर्षों की अपनी सेवा के दौरान अक्टूबर 2015 से अगस्त 2017 के बीच दो वर्षों के लिए PMO में संयुक्त सचिव का पद भी संभाला.

कौन हैं Vinay Mohan Kwatra? हर्षवर्धन श्रृंगला के बाद संभालेंगे विदेश सचिव का पद

Vinay Mohan kwatra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा को सोमवार को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया. वह हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे. हर्षवर्धन श्रृंगला इस महीने के अंत में रिटायर हो रहे हैं. कार्मिक मंत्रालय ने 1988 बैच के IFS अधिकारी क्वात्रा की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा कि वह 30 अप्रैल को विदेश सचिव का कार्यभार संभालेंगे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने क्वात्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी.

5 पॉइंट्स में जानिए कौन हैं विनय मोहन क्वात्रा

  1. विनय मोहन क्वात्रा ने 32 वर्षों की अपनी सेवा के दौरान अक्टूबर 2015 से अगस्त 2017 के बीच दो वर्षों के लिए PMO में संयुक्त सचिव का पद भी संभाला.
  2. वर्ष 2020 में नेपाल में राजदूत नियुक्त किए जाने से पहले क्वात्रा ने अगस्त 2017 से फरवरी 2020 तक फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया. 
  3. विनय मोहन क्वात्रा ने जुलाई 2013 और अक्टूबर 2015 के बीच विदेश मंत्रालय के नीति नियोजन और अनुसंधान डिवीजन का नेतृत्व किया और बाद में विदेश मंत्रालय में अमेरिका डिवीजन के प्रमुख के रूप में कार्य किया, जहां वह अमेरिका और कनाडा के साथ भारत से जुड़े विषयों को देखते थे.
  4. क्वात्रा ने 2003 और 2006 के बीच काउंसलर के रूप में और बाद में भारतीय दूतावास, बीजिंग, चीन में मिशन के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया.
  5. सेवा में शामिल होने के बाद उन्होंने 1993 तक जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में तीसरे सचिव और फिर दूसरे सचिव के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखने के अलावा UN की विशेष एजेंसियों के साथ मानवाधिकार आयोग से संबंधित काम संभाला. इस अवधि के दौरान, उन्होंने जिनेवा में ‘ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज’ से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में डिप्लोमा भी प्राप्त किया.

पढ़ें- कैसे इस संकट से निकलेगा पाकिस्तान? समर्थक कर रहे इमरान की तारीफ तो विपक्षी कर रहे निंदा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement