Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali 2022: छोटे बच्चों के साथ ऐसे मनाएं दिवाली, ये टिप्स दूर कर देंगे परेशानी

दिवाली के उत्साह और उमंग में बच्चों की सुरक्षा को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. छोटे बच्चों के साथ दिवाली मना रहे हैं तो ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

Diwali 2022: छोटे बच्चों के साथ ऐसे मनाएं दिवाली, ये टिप्स दूर कर देंगे परेशानी

Diwali with kids

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिवाली की तैयारियां अब पूरे जोरों पर है. कल दिवाली है तो आज घर की साज-सजावट से लेकर कपड़ों और मिठाइयों को फाइनल टच दिया जा रहा है. इस बीच कई जगह पटाखे बैन कर दिए गए हैं. फिर भी दिवाली पर हर तरफ दीये और मोमबत्ती की रोशनी और जगमगाहट एक चिंता पैदा करती है. चिंता छोटे बच्चों के लिए. छोटे बच्चों के साथ दिवाली मनाना एक चुनौती भरा काम है. उन्हें रोशनी आकर्षित करती है, पटाखों की आवाज से वह उनके पीछे भागते हैं और उल्लास के इस उत्सव में कई बार दुर्घटना भी हो जाती हैं. अगर आप भी इस बार अपनी दिवाली अपने नन्हे मेहमान के साथ मना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. 

बच्चों की ड्रेस खरीदते समय ध्यान दें
सबसे पहले तो दिवाली का त्योहार बच्चों के लिए लाता है नए कपड़ों की सौगात. ट्रेडिशनल टच वाले इन खूबसूरत कपड़ों में बच्चे बेहद प्यारे लगते हैं, लेकिन यहीं बात आती है गौर करने वाली. बच्चों के लिए ऐसे कपड़े ना लें जिनमें कई फ्लेयर्स हों या ढीले हों या उनमें कोई लटकन है. दिवाली के मौके पर हमेशा बच्चों को स्किन फिट वाले कपड़े पहनाएं. इससे बच्चों के कपड़े इधर-उधर नहीं लटकेंगे और दुर्घटना की आशंका कम होगी. उन्हें जूते या सैंडल भी जरूर पहनाकर रखें.

Diwali 2022: बच जाए ढेर सारी मिठाई तो ऐसे बना लें स्वादिष्ट पकवान, ये रहीं Recipe

दीए और मोमबत्ती से रखें दूर
दिवाली का मौका है तो हर तरफ दीये और मोमबत्ती जलाई जाएंगी. बच्चे भी इस काम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहते हैं. वह अक्सर खुद से दीया या मोमबत्ती जलाने की जिद भी करते हैं. यहां आपको थोड़ी सख्ती करनी होगी. बच्चों को इनसे दूर ही रखे हैं. बच्चे ऐसी जलने वाली किसी चीज के पास ना जाएं ना ही उनकी पहुंच में माचिस या मोमबत्ती जैसा कोई सामान आए इस बात पर आप नजर रखें.

पॉल्युशन से भी बचाव है जरूरी
दिवाली पर पटाखों और धुएं से काफी प्रदूषण हो जाता है. ऐसे में छोटे बच्चों को कम से कम ही घर से बाहर जाने दें. बच्चों को घर के अंदर ही दूसरी एक्टिविटीज में बिजी करना बहुत जरूरी है, क्योंकि दिवाली के दौरान बच्चों को घर के अंदर रोककर रखना भी एक मुश्किल काम ही है. पटाखों से जो शोर होता है कई बार वह भी बच्चों के कानों के लिए हानिकारक साबित होता है. इसलिए भी उनका घर के अंदर रहना ही जरूरी है.

बच्चों को अकेला ना छोड़ें
दिवाली के दिन कभी मेहमानों का आना, कभी पूजा, कभी खाने-पीने की तैयारी, कई कामों में आप व्यस्त हो सकते हैं फिर भी ये बात ध्यान रखनी होगी कि बच्चों के साथ हमेशा कोई ना कोई बड़ा जरूर रहे. बच्चों के लिए दिवाली के त्योहार पर जिज्ञासा की कई चीजें हो सकती हैं. अकेले में वो इस जिज्ञासा को खुद मिटाने  की कोशिश में खुद को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में सतर्क रहें और बच्चों को अकेला ना छोड़ें.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज हो रही है या नहीं, ऐसे पहचानें और तुरंत हो जाएं अलर्ट 

पटाखों जला रहे हैं तो ध्यान रखें...
अगर बच्चे फुलझड़ी या अनार जैसे पटाखे जला रहे हैं तो उनके साथ रहें. बड़े या शोर करने वाले पटाखों से बच्चों को दूर रखें. पटाखे जलाने जाएं तो अपने साथ पानी की बाल्टी भी भरकर ले जाएं और फर्स्ट एड बॉक्स भी घर में तैयार रहना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement