Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Damaging:  स्किन को झुलसाकर दागदार बना देंगी 5 चीजें, भूल कर भी ट्राई न करें ये हैक्‍स

Bad Hacks for Skin: यूट्यूब से ब्‍यूटी हैक्‍स को देखकर तुंरत अपने स्किन पर चीजों को ट्राई करने के आप आदी हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत खास है. ये हैक्‍स आपकी स्किन और बॉलों को झुलसाने से लेकर दागदार बनाने तक के लिए‍ जिम्‍मेदार हो सकते हैं.

Skin Damaging:  स्किन को झुलसाकर दागदार बना देंगी 5 चीजें, भूल कर भी ट्राई न करें ये हैक्‍स

 स्किन को झुलसाकर दागदार बना देती हैं ये 5 चीजें भी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्‍या आपको पता है कि कुछ होम  रेमेडीज के नाम से ऑनलाइन मौजूद हैक्‍स (Bad Home Remedies For Skin) आपकी स्किन की बर्बादी का कारण बन सकती हैं. स्किन केयर के चक्‍कर में अगर आप टूथपेस्‍ट या बेकिंग पाउडर जैसी चीजों को इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. 

आयुर्वेदिक रेमेडी (Ayurvedic Remedies) या सोशल मीडिया पर तमाम ऐसी चीजें मौजूद हैं जो रंग निखारने से लेकर दाग-धब्‍बों को हटाने का दावा करते हैं. वहीं कुछ ऐसे हैक्‍स हैं जो बालों को हाइलाइटर की तरह यूज करने के लिए प्रमोट करते हैं, लेकिन असल में ये चीजें आपके स्किन और बालों को बद से बदतर बना सकते हैं. आइए जानें, ऐसी ही चीजें जो स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती हैं. 

यह भी पढ़ें: इन 5 पत्तियों का रस सुबह पीना शुगर कर देगा कम, डायबिटीज रोगी ध्‍यान दें

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा (Baking Soda) भले ही आपके बर्तन चमका दे लेकिन ये आपके स्किन और बालों की हालत खराब कर सकता है. बेकिंग पाउडर या सोडा का इस्‍तेमाल से स्किन झुलस जाती है और बाल ड्राई हो जाते हैं. बाल और स्किन इतने खराब हो सकते हैं कि आप उसका अंदाजा भी नहीं लगा सकेंगे. भले ही आपको एक या दो बार लगाने पर इसका असर बेहतर असर दिखे लेकिन बार-बार इसका प्रयोग आपके स्किन को दागदार और रफ बना देगा. 

विनेगर 

वाइट विनेगर या एपल साइडर विनेगर (Vinegar) जैसी नेचुरल चीजें भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये स्किन को दागदार और रुखा बनाती हैं. दाग धब्‍बे दूर करने के लिए आप इनका प्रयोग अगर कर रहे हैं तो बहुत सावधानी बरतें. सिरके को चेहरे पर लगाने पर स्किन जल सकती है और पिग्मेंटेशन हो सकती है. 


चीनी 

नेचुरल स्‍क्रबर के रूप में चीनी (Sugar) को खूब इस्तेमाल होता है लेकिन ये आपके स्किन को घिसकर ऊपर की कोमल लेयर को खराब कर सकती है. चीनी का स्क्रब बनाकर लगाती हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि हल्का इस्तेमाल करें और हफ्ते में एक बार से ज्यादा इसे ना लगाएं. 

नमक 
आपने स्किन केयर में नमक का इस्तेमाल कम ही सुना होगा जिसका कारण साफ है कि इसके छोटे-छोटे कण स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. आपकी स्किन पर एक्ने हो या स्किन सेंसिटिव हो तो नमक को चेहरे के पास भी ना आने दें. 

यह भी पढ़ें: नेचुरल तरीके से खून से गंदगी को दूर करते हैं ये फूड्स, किडनी से लेकर हार्ट तक रहेगा हेल्‍दी

टूथपेस्ट 

 टूथपेस्ट (Toothpaste) के हैक्‍स से पूरा सोशल मीडिया भरा नजर आता है लेकनि ये भी कम नुकसानदायक नहीं होता है. ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, पिंप्ल्स (Pimples) और दाग-धब्बों के लिए अक्सर चेहरे पर टूथपेस्ट लगा लिया जाता है. लेकिन यह पिंपल्स को छोटा करे ना करे पर स्किन पर खुजली का कारण बन सकता है और त्वचा की प्रोटेक्टिव लेयर को नुकसान पहुंचा सकता है. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement