Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Siddhaanth Vir Death: जिम में एक्सरसाइज करते वक्त न करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

Raju Srivastav की हार्ट अटैक की न्यूज ने फिर से लोगों को सोचने पर मजबूर किया कि आखिर किन कारणों की वजह से ऐसा हो रहा है. जिम एक्सरसाइज के दौरान किन बातों का खयाल रखें, ज्यादा तेज और हार्ड एक्सरसाइज (Hard Exercise) से परहेज करें. आईए जानते हैं किन बातों का और खयाल रखना चाहिए (Exercise Tips)

Latest News
Siddhaanth Vir Death: जिम में एक्सरसाइज करते वक्त न करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Raju Srivastava Death News- जिम में एक्सरसाइज (Exercise in Gym) करने के दौरान इन दिनों कई लोगों की हार्ट अटैक (Heart Attack) की घटनाएं सामने आई हैं. जिसके बाद से यह चर्चा तेज हो गई है कि क्या जिम में एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए या फिर कैसी एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिससे यह खतरा टाला जा सके. हाल ही में सुपर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Comedian Tv Actor Raju Srivastava Health) की हार्ट अटैक की घटना ने सभी को फिर से चौंका दिया है, वह ट्रेड मिल (Trade mill) पर एक्सरसाइज कर रहे थे और अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा.

यह भी पढ़ें- राजू श्रीवास्तव की हालत में कुछ खास सुधार नहीं, जानिए उनकी हेल्थ अपडेट


आप भी रोजाना जिम जाते हैं और खूब एक्सरसाइज भी करते हैं, तो आज हम आपको कुछ बातों से सचेत करते हैं, डरिए मत, हम आपको कुछ बातों का खयाल रखने को कहेंगे ताकि आप इस बीमारी से बच सकें. (Few things to remember in Gym)

NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ये प्रमाण मिले हैं कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम (High intensity exercise) दिल के रोगों से पीड़ित लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) और उससे मौत का जोखिम बढ़ सकता है. यह हार्ट रिदम डिसऑर्डर (Heart rhythm disorders)के जोखिम को भी बढ़ा सकता है. इसका मतलब आप एक्सरसाइज मत रोकिए लेकिन हां ध्यान रहे कि एक्सरसाइज बहुत ज्यादा हार्ड न हो. मिडल एक्सरसाइज (Middle Exercise) करें जिससे आपके दिल पर ज्यादा जोर न पड़े. 

यह भी पढ़ें- नहीं रहे राजू श्रीवास्तव, जानें क्या हुआ था, पूरी खबर

माना जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर,(High BP)  डायबिटीज, (Diabetes) हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों का हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा होता है. एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि ऐसे लोगों को अपने लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए और इंस्ट्रक्टर की सलाह पर ही एक्सरसाइज करनी चाहिए. 

कई लोग बहुत जल्दी दुबले होने की चाहत में या फिर मसल्स बनाने की इ्च्छा में खूब मेहनत करते हैं और एक्सरसाइज भी करते हैं. ऐसे में इसका फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है.कोई भी चीज एक्सेसिव अच्छी नहीं होती है. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में घर को सीलन से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स

अमेरिकन स्पोर्ट्स असोसिएशन का कहना है जिम जाने से पहले आप अपने हेल्थ की कंडिशन चेक कर लें. 

रक्त परीक्षण
कोलेस्ट्रॉल
शुगर चेक-अप
होमोसिस्टीन टेस्ट
ईसीजी
2डी इको
तनाव की जांच


इससे आपको ध्यान रहेगा और आप उस हिसाब से ही एक्सरसाइज करेंगे. GYM में जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट का खतरा नहीं होता है लेकिन जिन लोगों को हार्ट अटैक का हाई रिस्क फैक्टर होता है उन्हें अचानक कार्डियक अरेस्ट होने का खतरा होता है.

जब उच्च जोखिम वाले ये लोग प्रशिक्षण के लिए जाते हैं और खराब सांस लेने के कारण इस समय कसरत करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल प्लेग चूसता है और 5-10 मिनट में रक्त का थक्का बन जाता है. जब सुबह सुबह खाली पेट आप एक्सरसाइज करते हैं उस वक्त शुगर लेवल भी कम होता है और अचानक खून सिर पर चढ़ जाता है. इससे ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ता ही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement