Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Identify Original Saffron: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली केसर का इस्तेमाल? ऐसे लगाएं पता

Saffron: केसर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है इसलिए यह मार्केट में महंगे दामों में बिकता है, जिसकी वजह से बाजार में नकली केसर भी बिकने लगा है.

How to Identify Original Saffron: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली केसर का इस्तेमाल? ऐसे लगाएं पता

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली केसर का इस्तेमाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: How To Differentiate Between Original Saffron And Duplicate- केसर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. केसर  (saffron) से खाने में खुशबू आती है और स्वाद बढ़ता है. इसके अलावा यह शरीर की गर्माहट को बरकरार रखने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर भी किया जाता है. हमारे देश में केसर लाखों रुपए किलो में बिकता है. ऐसे में बाजार में नकली केसर भी धड़ल्ले से बिकने लगा है. जिसकी पहचान न कर पाने की वजह से कुछ लोग घर में असली के बजाए नकली केसर खरीद लाते हैं. ऐसी स्थिति में हम कुछ सिंपल तरीके को अपनाकर असली और नकली केसर की पहचान कर सकते हैं.


ऐसे करें असली और नकली केसर की पहचान (How to Identify Real Saffron In Hindi)

स्वाद से (Taste) 

केसर की पत्तियां दिखने में बेहद सुंदर होती हैं. इसकी खुशबू भीनी और मिठास घोलती हुई लगती है लेकिन जब आप केसर को जीभ पर रखेंगे और उसका स्वाद लेंगे तो वह आपको खाने में कड़वा लगेगा. इससे आप असली केसर की पहचान कर सकते हैं. मिठास भरी खुशबू और स्वाद में कड़वा है तो जान लीजिए केसर असली है. इसके अलावा जीभ पर रखने पर केसर का स्वाद मीठा लगे तो समझ जाइए केसर नकली है. 

यह भी पढ़ें-   दूध में केसर मिलाकर पीने से पुरुषों की ये समस्या झट से हो जाएगी दूर

रंग से (Color)

केसर को अगर पानी में डाला जाए तो यह एकदम से अपना रंग नहीं छोड़ता है. अगर आप असली केसर की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए गुनगुना पानी लें और उसमें केसर की पत्तियों के 2 रेशे डाल दें अगर रेशे तुरंत अपना रंग छोड़ने लग जाएं तो समझ लीजिए की केसर नकली है. अगर केसर असली होगा तो वह पानी में धीरे-धीरे अपना रंग छोड़ेगा. 

पानी का रंग बदलने से 

केसर को पानी में डालने के बाद अगर वह केसरिया रंग छोड़ता है तो समझ लीजिए कि केसर नकली है, वहीं अगर इसे पानी में घोलने पर पानी का रंग पीला हो जाए तो समझ जाएं कि केसर असली है.

गर्म जगह पर रखने से

केसर की तासीर गर्म होती है इसलिए केसर के धागे हमेशा सूखे रहते हैं और पकड़कर खींचने पर वे टूट जाते हैं. ऐसे में असली केसर को अगर गर्म जगह पर रखा जाए तो वह कुछ वक्त में खराब हो जाता है लेकिन नकली केसर गर्म जगह पर खराब नहीं होता वैसा ही बना रहता है.

यह भी पढ़ें- दूध पीने के भी हैं कुछ नियम, इन चीजों के साथ कभी ना करें सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

घुलनशीलता

केसर की पत्तियों को पानी में डालने पर वह अपना रंग छोड़ती हैं लेकिन घुलती नहीं है. इससे आप असली केसर की पहचान कर सकते हैं. ऐसे में आप कभी भी पानी में केसर डालकर देखें तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि उसकी पत्तियां पानी में घुल तो नहीं रही हैं. इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप असली या नकली केसर की पहचान कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.   

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement