Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanteras Shubh Muhurat: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी या बर्तन, तभी घर में आएगी बरकत

धनतेरस पर सोना-चांदी या पीतल जैसे धातु के बर्तन खरीदना शुभ होता है लेकिन तभी जब ये शुभ मुर्हूत पर खरीदा जाए. तो चलिए जानें कब है शुभ समय.

Latest News
Dhanteras Shubh Muhurat: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी या बर्तन, तभी घर में आएगी बरकत

धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना, तभी आएगी घर में बरकत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः धनतेरस से दिवाली का पंच दिवसीय उत्सव (Five day celebration of Diwali from Dhanteras) शुरू होता है. इन पांच दिनों में भगवान धंवंतरी  (Worship of Lord Dhanvantari), कुबेर ( Bhagwan Kuber), देवी लक्ष्मी ( DEvi Kakshmi), गणपति जी (Ganpati ji) की पूजा का विधान होता है. साथ ही धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदा जाता है. मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें घर में बरकत लाती हैं और ये कई गुना बढ़ती हैं. 

धनतेरस पर अगर आप भी सोना-चांदी या घर-गाड़ी खरीद रहे तो जान लें कि किस शुभ मुहूर्त पर इसे लेना चाहिए. क्योंकि अगर शुभ समय न हो तो इस खरीद का फल नहीं मिलता तो चलिए जानें कि धनतेरस पर इस बार शुभ खरीदारी का समय क्या है.

यह भी पढ़ें: Diwali Calendar: 22 अक्‍टूबर से शुरू होगा दिवाली का पंच दिवसीय त्‍योहार, धनतेरस से भाईदूज तक का ये रहा कलेंडर

धनतेरस धन और समृद्धि का पर्व होता है और इस दिन भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा का विधान होता है. धनतेरस का पर्व इस साल 22 अक्टूबर को उदयतिथि पर मनाया जाएगा.

धनतेरस पर खरीदारी के शुभ मुहूर्त
धनतेरस के पर्व पर 22 अक्टूबर, शनिवार को खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त या चौघड़िया मुहूर्त सुबह के 5:02 बजे से 6:27 बजे तक, शाम को 6:02 बजे से 7:20 बजे तक और रात को 8:55 बजे से अर्द्धरात्रि 1:56 बजे तक है. वहीं 23 अक्टूबर को सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6.27 बजे से शाम 6.03 बजे तक है. इस दिन के अन्य मुहूर्त सुबह के 08:02 बजे से दोपहर 12:23 बजे तक, दोपहर 1:50 बजे से 3:16 बजे तक और शाम को 5:44 बजे से 06:03 बजे तक है.

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2022 : दिवाली पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें कैसे होगी फिर गणेश लक्ष्मी की पूजा

धनतेरस पर जरूर खरीदें झाड़ू
धनतेरस पर सोने-चांदी ही नहीं झाड़ू खरीदने का भी विधान होता है. मत्स्य पुराण के अनुसार झाड़ू को माता लक्ष्‍मी का प्रतीक माना गया और बृहत संहिता में झाड़ू को सुख-शांति बढ़ाने और दरिद्रता हटाने वाला माना गया है. मान्‍यता तो यह भी है क‍ि धनतेरस के द‍िन अगर घर में नई झाड़ू लाई जाए तो धन संबंध‍ित परेशान‍ियों दूर होती हैं. लेकिन धनतेरस पर हमेशा तीन झाड़ू खरीदना अत्‍यंत शुभ होता है और इसमें से एक झाड़ू मंदिर में दिवाली के अगले दिन दान कर देना चाहिए. याद रखें झाड़ू भी शुभ मुहूर्त में ही खरीदना होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement