Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hartalika Teej 2022: 30 अगस्‍त को हरतालिका तीज पर सरगी में खाएं ये चीजें, नहीं लगेगी भूख-प्यास

Hartalika Teej 2022 Sargi: पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला निर्जला व्रत हरतालिका तीज 30 अगस्‍त को है. इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत कर सोलह श्रृंगार करती हैं. सूर्योदय से पूर्व सरगी खाकर ये उपवास बिना पानी के रखा जाता है. यहां आपको एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे अगर आप सरगी कुछ खास चीज खा लें तो पूरे दिन आपको भूख-प्यास नहीं लगेगी.

Latest News
Hartalika Teej 2022: 30 अगस्‍त को हरतालिका तीज पर सरगी में खाएं ये चीजें, नहीं लगेगी भूख-प्यास


हरतालिका तीज की सरगी में खाएं ये चीजें, नहीं लगेगी भूख-प्यास

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: :Hartalika Teej 2022 Vrat Sargi Food: हरतालिका तीज मंगलवार 30 अगस्त को पड़ रही है. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं या कुंवारी कन्याएं होने वाले पति की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए निर्जला व्रत का पालन करती हैं. इस दिन महिलाएं श्रृगांर कर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है.

हरतालिका तीज जिस दिन रखा जाता है उस दिन भोर में यानी सूर्योदय से पूर्व सरगी की रस्म होती. सरगी करने के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है और इसके बाद महिलाएं अन्न-जल ग्रहण नहीं करती. ये व्रत काफी कठिन होता है और पूरे दिन भूखे प्‍यासे गर्मी में रहना आसान नहीं होता है लेकिन यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे अगर आप सरगी में खा ले तो आपको पूरे दिन भूख-प्यास नहीं लगेगी. 

यह भी पढ़ें:  कब है गणेश चतुर्थी? यहां जानें सही डेट, मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त, विसर्जन की तारीख

क्‍या है ये सरगी

सरगी सास द्वारा बहू को दिया गया भेंट और आशीर्वाद होता है. सास अपनी बहू को सरगी की थाली देती है. इसमें सूखे मेवे, फल और सुहाग का सामान होत है. व्रत शुरू करने से पहले इसे खाया जाता है, जिससे कि पूरे दिन व्रत में थकान और भूख-प्‍यास नहीं लगती. वैसे तो सरगी की प्रथा पंजाबी समुदाय में प्रचलित है. लेकिन अब सभी लोग इसे अपनाते हैं.

सरगी में जरूर खाएं ये चीजें

सरगी में मौसमी फलों को शामिल करें. संतरा,तरबूज, मौसम्मी, खीरा और सेब जैसे फलों को खा सकती हैं. किवी में विटामिन सी होत है, जिससे आपको ऊर्जा मिलती है. इसलिए आप सरगी में किवी को भी शामिल कर सकती हैं. सरगी में जूस जरूर पीएं. अनार जूस थकावट नहीं होने देगा और शरीर में एनर्जी रहेगी. नारियल पानी भी सकती हैं. इससे आपको व्रत के दौरान डिहाइड्रेशन नहीं होगी. काजू, बादाम किशमिश औऱ पिस्ता जैसे ड्राईफ्रूट में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं. व्रत से पहले इन्हें भी सरगी में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Aghora Chaturdashi 2022 : तंत्र-मंत्र में रुचि रखने वालों के लिए ख़ास है यह व्रत, ऐसे होती है पूजा

सरगी में इन बातों का रखें खास ख्याल

सरगी में मसालेदार, तना भुना या बहुत ज्यादा मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए. इससे आपको अपच हो सकती है और नींद भी पूरी नहीं होती. इसलिए व्रत के एक दिन पहले भोजन जल्दी कर लें जिससे कि भोजन अच्छे से पच सके और आपको अच्छी नींद आए. रात के भोजन में हल्का खाना जैसे खिचड़ी, दलिया और रोटी सब्जी जैसी चीजें खाएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement