Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन घर ले आएं ये चीजें, करवा माता खुश होकर देंगी ये आशीर्वाद

मान्यता है कि करवा चौथ के दिन इन चीजों को घर लाने से करवा माता खुश होती हैं और व्रती महिलाओं को सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन घर ले आएं ये चीजें, करवा माता खुश होकर देंगी ये आशीर्वाद

करवा चौथ पर घर लाएं ये खास चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Karwa Chauth Shopping, Wealth, Prosperity and Happiness- करवा चौथ का व्रत मुख्य तौर पर वैवाहिक जीवन को सुखी और सफल बनाने के लिए रखा जाता है. शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) के दिन कुछ चीजों को खरीदकर घर लाने से दांपत्य जीवन खुशहाल (Happy Married Life) रहता है. साथ ही यह मान्यता है कि इस दिन इन चीजों को घर लाने से करवा माता खुश होती हैं और व्रती महिलाओं को सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्रदान करती हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो इस दिन कुछ खास चीजों को खरीदकर घर ला सकती हैं. ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी. चलिए जानते हैं कौन कौन सी चीजें हैं जिन्हें करवा चौथ के दिन  घर लाना शुभ माना जाता है. 

करवा चौथ पर घर लाएं ये खास चीजें

यह भी पढ़ें- करवा चौथ आज, ऐसे करें पूजा, पूजन विधि, पूजन सामग्री, व्रत, शुभ मुहूर्त, चांद निकलने का समय

कांच की चूड़ियां

सनातन धर्म में चूड़ियों की गिनती महिलाओं के सोलह श्रृंगार में होती है. इसलिए इस साल करवा चौथ पर आप सुहाग की निशानी के तौर पर हरे या फिर लाल रंग की चूड़ियां खरीद सकती हैं. ऐसी मान्यता है कि कांच की चूड़ियां पहनने से वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं.

यह भी पढ़ें ः करवा चौथ की शॉपिंग कर रही हैं तो इस रंग की साड़ी बिल्कुल न खरीदें, जानें क्यों

बिछिया

बिछिया को सुहाग की निशानी माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि सोलह श्रृंगारों में से एक बिछिया को करवा चौथ के दिन जरूर खरीदना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ के दिन नई चांदी की बिछिया खरीदकर पहनना बेहद शुभ माना जाता है. बिछिया सुहाग का प्रतीक होता है और इससे पति का सौभाग्य जुड़ा होता है.

रजनीगंधा का पौधा

शास्त्रों में रजनीगंधा के पौधे को अपार प्रेम का प्रतीक माना गया है. ऐसे में इस पौधे को घर में लगाने से दांपत्य जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और पति पत्नी के रिश्ते में प्रगाढ़ता आती है. इसलिए करवा चौथ के दिन रजनीगंधा का पौधा जरूर लाएं और इसे किसी गमले में लगाकर उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रख दें. 

मोर पंख

वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या आ रही है, तो करवा चौथ के दिन घर एक मोर पंख जरूर ले कर आएं ऐसे करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है और वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें ः इन जगहों पर बेहद अनोखे ढंग से मनाया जाता है करवाचौथ, जानें क्या है खास

करवा चौथ पर भूल कर भी न खरीदें ये चीजें

करवा चौथ के व्रत वाले दिन सुहागिन महिलाओं को भूलकर भी सफेद रंग के कपड़े या इस रंग से जुड़ी कोई भी श्रृंगार की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए, इस दिन सफेद रंग का वस्त्र और चूड़ियां पूजा में न शामिल करें. इस दिन व्रती महिलाओं को इस धार वाली चीजें जैसे चाकू, कैंची, सुई खरीदने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement