Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rakshabandhan Sweets: भाई बहन के इस त्योहार को खास बनाती हैं ये मिठाईयां, ट्राई करें Recipe

Rakhi sweets in Hindi: रक्षा बंधन पर इन मिठाईयों को नहीं बनाया तो मजा ही क्या आएगा, ये हैं इस त्योहार की खास मिठाई, जानिए कैसे बनती हैं

Latest News
Rakshabandhan Sweets: भाई बहन के इस त्योहार को खास बनाती हैं ये मिठाईयां, ट्राई करें Recipe
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2022) को मिठाईयों (Rakhi Sweets) का त्योहार कहा जाता है, इस त्योहार पर कई तरह की मिठाईयां बनती हैं. अलग अलग राज्यों में अलग अलग मिठाई का ट्रेंड है. बहन भाई के (Brother Sister Festival) लिए खुद अपने हाथों से कई मिठाई बनाती हैं तो कई बार मिठाई बाहर से खरीदकर भी लाई जाती है. जैसे दिवाली पर दाल का हलवा बनता है, होली पर गुजिया और राखी पर घेवर ये तो बहुत ही खास मिठाईयां हैं.

चलिए जानते हैं और क्या मिठाईयां हैं जो इस त्योहार को खास बनाती हैं और आप घर पर कैसे इन मिठाई को बना सकते हैं 

यह भी पढ़ें- आपको भी आते हैं बुरे सपने, वास्तु के ये टिप्स अपनाएं

घेवर

घेवर (Ghewar)

रखी पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है घेवर. वैसे तो घेवर राजस्थानी मिठाई है लेकिन इसे हर कोई पसंद करता है.घेवर बहुत रकम के होते हैं, मलाई वाला, घी वाला, ड्राई फ्रूट्स वाला. घेवर बनाने के लिए आपको घी और मैदा की जरूरत है. एक तिहाई कप घी लें और उसे फेंटते रहें. अब इस मिश्रण में 1 कप मैदा और एक चौथाई कप दूध डालकर बैटर बना लें.अब इसे चिल्ड होने तक फ्रिज में रख दें.

एक फ्लैट पैन में घी गर्म करें. अब 2 चम्मच बैटर थोड़ा ऊंचाई से बीच में डालें. थोड़ी देर रुकें फिर उसी में 2 चम्मच बैटर और डालें. आप घेवर की मोटाई अपने हिसाब से रख सकते हैं. जब घेवर बीच से क्रिस्पी हो जाए तो एक प्लेट में निकाल लें. चाशनी बनाने के लिए 1 कप चीनी और आधा कप पानी लें, इसे 3-4 मिनट पकाएं.अब इस गर्म चाशनी में घेवर डाल दें. फिर उसे थोड़ी देर रहने दें ताकि ये मीठा हो जाए.

यह भी पढ़ें- Sawan का दूसरा सोमवार इसलिए है खास, जानिए क्या है संयोग

बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू (Besan ke Laddu)

बेसन के लड्डू भी बहुत पसंद किए जाते हैं. बेसन को भून लें और फिर देसी घी डालें , जब तक उसमें खुशबू न आए तब तक चलाते रहें . फिर ठंडा होने से पहले उसमें चीनी को पीसकर डाल दें. फिर मिलाएं और हाथों से गोल गोल बना लें 

काजू बर्फी

काजू बर्फी (Kaju Barfi)

काजू बर्फी बहुत ही पसंद की जाती है. इसे हर कोई पसंद करता है.काजू को पहले भिगोकर रख दें और फिर उसे पीस लें. जब वो पेस्ट बन जाए तो घी में सेंक ले.उसके बाद उसे थोड़ी देर जमने दें और चीनी भी मिक्स करें. इसके बाद टुकड़ों में काट लें. 

इसके अलावा गुलाब जामुन, रस मलाई और फिरनी भी खूब पसंद की जाती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement